Rajya Sabha Election: दिल्ली की 3 और सिक्किम की 1 राज्यसभा सीट के लिए तारीखों का हुआ एलान, जानिए कब होंगे चुनाव?

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव के लिए सभी उम्मीदवार 9 जनवरी तक नामांकन पर्चा भर सकेंगे. वोटिंग सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगी. वहीं वोटों की गिनती शाम 5 बजे से शुरू हो जाएगी.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • राज्यसभा सीट के लिए तारीखों का हुआ एलान
  • दिल्ली की 3 और सिक्किम की 1 सीट के लिए होगा चुनाव

Rajya Sabha Election: भारतीय चुनाव आयोग ने कल यानि शुक्रवार को राज्यसभा की चार सीटों के लिए दिल्ली  की 3और सिक्किम  की 1 सीट के लिए चुनाव की तारीखों की  लेकर घोषणा की है. आयोग के अनुसार इन सीटों के लिए 19 जनवरी को चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत 2 जनवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही हो जाएगी.  सभी उम्मीदवार नामांकन के लिए 9 जनवरी तक पर्चा भर सकेंगे. वोटिंग सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगी. वहीं वोटों की गिनती शाम 5 बजे से शुरू हो जाएगी. 

इन सांसदों का कार्यकाल होगा समाप्त 

बता दें, कि इन चुनाव को कराए जाने के पीछे का कारण यह है कि आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद संजय सिंह, सुशील कुमार गुप्ता और नारायण दास गुप्ता का 6 वर्षों का कार्यकाल आगामी वर्ष 27 जनवरी को खत्म होने जा रहा है. वहीं इसके अलावा की सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के नेता हिशे लाचुंगपा का कार्यकाल 23 जनवरी को खत्म हो रहा है. 

राज्यसभा की तीनों सीटों पर हो सकता है आप का दबदबा

ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार भी दिल्ली की तीनों राज्यसभा सीट पर पिछली बार की तरह इस बार भी आप की जीत होना निश्चित है. बता दें, कि आम आदमी पार्टी की दिल्ली की 70 विधानसभा सीट में से 62 पर कब्जा है. वहीं 8 सीटें बीजेपी के पास है. ऐसे में आप के पास अधिक संख्या में बहुमत है. अगर कोई बड़ा उलटफेर ना हो तो इस बार भी तीनों राज्यसभा सीट पर आप की ही जीत होना तय है. 

क्या है राज्यसभा चनाव की प्रक्रिया?

राज्यसभा सदस्यों के लिए चुनाव करने की प्रक्रिया लोकसभा के चुनाव से बिल्कुल अलग होती है. यहां पर सदस्यों के लिए चुनाव की प्रक्रिया अप्रत्यक्ष तरीके से की जाती है. जबकि लोकसभा सदस्य को सीधा जनता द्वारा चुन के भेजा जाता है. मगर राज्यसभा के लिए सदस्यों का चुनाव जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है.