Delhi Air: दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज, कई क्षेत्रों में AQI पहुंचा 400 पार

Delhi Air: शनिवार यानि आज दिल्ली के कई क्षेत्रों में प्रदुषण ‘गंभीर’ श्रेणी में मापा गया है. जबकि कई इलाकों में ये 'अत्यंत गंभीर' श्रेणी में पहुंच चुका है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • आने वाले  27 नवंबर को मौसम में बदलाव होगा.
  • बीते शुक्रवार को वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई थी.

Delhi Air: दिल्ली की हवा हर दिन जहरीली बन रही है. जबकि राजधानी में तापमान में गिरावट एवं रात के वक्त हवा की गति मंद रहने से प्रदूषण इकठ्ठा हो रहा है. वहीं बीते शुक्रवार को वायु गुणवत्ता एक बार फिर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच चुका है. साथ ही नवंबर महीने में ये 9 वां दिन है, जब यहां का एक्यूआई 401 से ऊपर पहुंच चुका है. बता दें कि बीते 8 दिनों से राजधानी में प्रदुषण बढ़ने की बात कही जा रही थी. किन्तु अब बिना पराली के ही यहां प्रदुषण ‘गंभीर’ स्तर पर पहुंच चुका है. जबकि इस बार दिल्ली में प्रदुषण का कारण ट्रांसपोर्ट को माना जा रहा है.

इन इलाकों का हाल 

दरअसल शनिवार यानि आज दिल्ली के कई क्षेत्रों में प्रदुषण ‘गंभीर’ श्रेणी में मापा गया है. जबकि कई इलाकों में ये 'अत्यंत गंभीर' श्रेणी में पहुंच चुका है. वहीं यहां के आनंद विहार, जहांगीरपुरी की हवा 'अत्यंत गंभीर' श्रेणी में है. वहीं दूसरी तरफ अलीपुर की हवा ‘गंभीर’ श्रेणी में मापी गई है. जबकि शनिवार की सुबह आनंद विहार का एक्यूआई 461 मापा गया है. जबकि बवाना की वायु गुणवत्ता 470 दर्ज हुई है. इतना ही नहीं इसी तरह जहांगीरपुरी में 471 व अलीपुर में एक्यूआई 448 दर्ज किया गया है. 

गुरुग्राम का हाल 

दिल्ली से सटे हुए गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद की हवा भी बहुत खराब है. साथ ही नोएडा व गाजियाबाद की हवा भी 'अत्यंत गंभीर' श्रेणी में है. जबकि फरीदाबाद एवं गुरुग्राम में ये 'गंभीर' श्रेणी में है. वहीं बीते शुक्रवार को वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई थी. जिसके कारण शुक्रवार की सुबह 8 बजे एक्यूआई 401 दर्ज किया गया है. इसके बावजूद शाम 4 बजे एक्यूआई 415 दर्ज किया गया है.

दिल्ली का एक्यूआई

भारत के मौसम विज्ञान विभाग के एक वैज्ञानिक ने बताया कि, आने वाले  27 नवंबर को मौसम में बदलाव होगा. जिसके तहत उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से मौसम संबंधी स्थितियों में संभावित सुधार के परिणामस्वरूप प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलने वाली है. वहीं दिल्ली में आने वाले रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के स्तर में लगातार वृद्धि देखी जाएगी.