दिल्ली पुलिस स्पेशल सीपी धालीवाल का अंडमान ट्रांसफर, महिला IPS का भी तबादला

Delhi Police Transfer: दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन काम करती है. इसका काम दिल्ली की सुरक्षा करना है. इसे देश की सबसे बेहतरीन पुलिस माना जाता है. दिल्ली ट्रांसफर इस पर एक मुकाम

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: social media

Delhi Police Transfer: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार (24 जुलाई) को दिल्ली पुलिस में बड़ा फेरबदल किया है. गृह मंत्रालय ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के डीजीपी देवेश श्रीवास्तव को दिल्ली बुलाया है. दिल्ली पुलिस में स्पेशल सीपी क्राइम आईपीएस शालिनी सिंह को पुडुचेरी डीजीपी बनाया गया है. वह 1 अगस्त से कार्यभार संभालेंगी. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस स्पेशल सीपी हरगोबिंदर सिंह धालीवाल को डीजीपी अंडमान निकोबार बनाया गया है. 

दूसरे राज्य में भेजा

केंद्र सरकार समय-समय पर दिल्ली पुलिस ने फेरबदल करती रहती है. उसे लगता है कि अगर किसी अधिकारी को किसी दूसरे राज्य में भेजना है तो वह ऐसा करने का सर्कुलर जारी कर देती है. कई बार कुछ आईपीएस अधिकारियों को प्रमोशन के साथ दूसरे राज्यों में सेवा के लिए भेजा जाता है, जबकि कुछ मौकों पर अन्य राज्यों के पुलिस अधिकारियों को दिल्ली पुलिस में काम करने लिए ट्रांसफर किया जाता है. अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि इस बार ट्रांसफर किन वजहों से हुआ है.

जनवरी में हुआ था फेरबदल

इस साल जनवरी में भी दिल्ली पुलिस में बड़ा फेरबदल देखने को मिला था. दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) दिल्ली, अंडमान और निकोबार द्वीप पुलिस सेवा (डीएएनआईपीएस) के विशेष पुलिस आयुक्तों (विशेष सीपी) और पुलिस उपायुक्तों (डीसीपी) के कुल 27 अधिकारियों को नई भूमिकाएं सौंपी गई थीं. दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के आदेश के बाद ये फेरबदल हुआ था. 

क्राइम ब्रांच चीफ

जनवरी में ही 1996 बैच की आईपीएस ऑफिसर शालिनी सिंह को दिल्ली पुलिस का नया क्राइम ब्रांच चीफ बनाया गया था. अब उन्हें पुडुचेरी डीजीपी के तौर पर ट्रांसफर कर दिया गया है. मामले की जानकारी रखने वाले वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा  था कि सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद जनवरी में बदलाव किया गया. ये एक रुटीन फेरबदल था. 

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!