Delhi Rain: दिल्ली में मडरा रहा बाढ़ का खतरा.., यमुना का प्रकोप कहीं सबकुछ डुबा न दे

Delhi Rain: पूरे उत्तर भारत में बारिश की वजह से अफरा-तफरी मची हुई है. रिपोर्टस के मुताबिक पिछले तीन दिनों में 37 लोगों की जानें जा चुकी हैं. हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अभी आगे भी भारी बारिश होने के आसार हैं. बारिश के चलते राजधानी दिल्ली भी इस […]

Date Updated
फॉलो करें:

Delhi Rain: पूरे उत्तर भारत में बारिश की वजह से अफरा-तफरी मची हुई है. रिपोर्टस के मुताबिक पिछले तीन दिनों में 37 लोगों की जानें जा चुकी हैं. हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अभी आगे भी भारी बारिश होने के आसार हैं. बारिश के चलते राजधानी दिल्ली भी इस समय संकटों का सामना कर रही है. दिल्ली के कई इलाकों में पानी भरा हुआ है. दिल्ली की यमुना नदी भी उफान मार रही है. आज मंगलवार को यमुना नदी का जल स्तर 206.24 मीटर पहुंच गया है.

हरियाणा है जिम्मेदार ?
दिल्ली में यमुना नदी के इस प्रकोप का जिम्मेदार हरियाणा का हथिनिकुंड डैम बताया जा रहा है जहां से नदी में एक लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने सोमवार को दिल्ली के हालातों पर चर्चा के लिए एक बैठक भी की थी. जिसके बाद उन्होंने ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा था कि सरकार समस्या से निपटने के लिए हर स्तर पर काम कर रही है. उच्च स्तरीय बैठक में उन्होने विशेषज्ञों द्वारा की गई भविष्यवाणियों का हवाला देते हुए कहा था कि दिल्ली में बाढ़ की संभावना है.

उम्मीद से पहले खतरे के निशान को पार कर गई यमुना
अधिकारियों का भी कहना है कि इसबार यमुना नदी उम्मीद से पहले ही खतरे के निशान को पार कर गई है. अधिकारियों ने बाढ़ की आशंका वाले निचले इलाकों से लोगों को निकालना शुरू कर दिया है. उन्हें शहर के विभिन्न हिस्सों में राहत शिविरों और सामुदायिक केंद्रों में स्थानांतरित किया जा रहा है.

दिल्ली सरकार की स्थिति पर नजर
यमुना के बढ़ते जलस्तर की निगरानी के लिए दिल्ली सरकार ने बाढ़ संभावित इलाकों में 16 नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं. सोमवार की बैठक में केजरीवाल ने बताया था कि दिल्ली में जलनिकासी के लिए पंप की संख्या बढ़ाकर 1100 कर दी गई है. सड़क के गड्ढों को तत्काल प्रभव से भरने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा था कि जहां भी सड़कें धंस रही हैं उसकी जांच की जाएगी.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!