Delhi Weather: दिल्ली में हीटस्ट्रोक का कहर, 5 की मौत, 12 की हालत गंभीर

Delhi Weather: आरएमएल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक ने कहा कि गर्मी के संपर्क में आने और अस्पतालों तक पहुंच की कमी के कारण मजदूरों के लिए जोखिम बढ़ गया है. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने बुधवार को कहा कि संदिग्ध हीट स्ट्रोक के कारण पांच लोगों की मौत हो गई है और लगभग एक दर्जन लोगों की हालत गंभीर है.

Date Updated
फॉलो करें:

Delhi Weather: दिल्ली में भीषण गर्मी की वजह से हीट स्ट्रोक के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. आरएमएल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शुक्ला ने कहा कि पिछले दो दिनों में संदिग्ध हीट स्ट्रोक वाले 22 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें ज्यादातर मजदूर हैं. उन्होंने यह भी बताया कि अधिकांश मरीज विषम परिस्थितियों में काम करने वाले मजदूर हैं, जिससे उन्हें लू की स्थिति का और भी अधिक सामना करना पड़ता है.

लू की शुरुआत के बाद से, अस्पताल में लगभग 45-50 मरीज आए हैं जो गर्मी से प्रभावित हुए हैं. डॉ. शुक्ला ने कहा, उनमें से कुल मिलाकर लगभग 7 लोगों की मौत हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में नोएडा में लू से 10 लोगों की मौत भी हो गई है. दिल्ली रिकॉर्ड उच्च तापमान के साथ-साथ जल संकट का भी सामना कर रही है, जिससे बड़ी संख्या में आबादी, विशेषकर श्रमिक वर्ग, लू की चपेट में आ गया है.

भारतीय मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में रेड अलर्ट जारी किया है और लोगों को लंबे समय तक बाहर रहने से बचने की सलाह दी है. 16 जून को हीटस्ट्रोक के कारण एक मरीज की मृत्यु हो गई. हीट स्ट्रोक के मरीजों का समय पर इलाज करना बहुत जरूरी है. वरना इससे मल्टी ऑर्गन फेल्योर भी हो सकता है.

बच्चों और बुजुर्गों को सिर पर छाता या कपड़ा ढंकना चाहिए अत्यधिक गर्मी की स्थिति में बाहर निकलने से बचना चाहिए. प्रतिदिन 4-5 लीटर पानी के सेवन से हीट स्ट्रोक के रोगियों की पहचान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है.