Punjab 95: दिलजीत दोसांझ की ‘पंजाब 95’, क्या टोरंटो फिल्म फेस्टिवल से हो चुकी है आउट?

Punjab 95: दिलजीत दोसांझ-स्टारर ‘पंजाब 95’ अपनी घोषणा के बाद से ही चर्चा में बने हुए है. हनी त्रेहन द्वारा निर्देशित यह फिल्म मानवाधिकार कार्यकर्ता जसवन्त सिंह खालरा के जीवन पर आधारित है. जसवन्त सिंह खालरा ने आतंकवाद के दौरान पंजाब पुलिस द्वारा सिख युवाओं की कथित फर्जी मुठभेड़ों के खिलाफ लड़ाई लड़ी. जुलाई 2023 […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab 95: दिलजीत दोसांझ-स्टारर ‘पंजाब 95’ अपनी घोषणा के बाद से ही चर्चा में बने हुए है. हनी त्रेहन द्वारा निर्देशित यह फिल्म मानवाधिकार कार्यकर्ता जसवन्त सिंह खालरा के जीवन पर आधारित है. जसवन्त सिंह खालरा ने आतंकवाद के दौरान पंजाब पुलिस द्वारा सिख युवाओं की कथित फर्जी मुठभेड़ों के खिलाफ लड़ाई लड़ी.

जुलाई 2023 में, पंजाब 95 के निर्माताओं ने आगामी टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (TIFF) में फिल्म के प्रीमियर की घोषणा की. हालाँकि, वैरायटी की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, फिल्म का नाम लाइनअप से हटा दिया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि फेस्टिवल की वेबसाइट पर फिलहाल दिलजीत दोसांझ की फिल्म का कोई जिक्र नहीं है.

फिल्म का मूल नाम ‘घल्लुघारा’ था, जो एक ऐतिहासिक शब्द है जिसका इस्तेमाल 1746, 1762 और 1984 में सिखों के नरसंहार को संदर्भित करने के लिए किया गया था.

बता दें कि प्रमाणन बोर्ड से प्रमाणन के लिए आवेदन किया तो इस प्रक्रिया में छह महीने से ज्यादा का समय लगाया था और ए सर्टिफिटकेट के साथ 21 कट लगाए थे. इसके बाद निर्माता सीबीएफसी के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट चले गए थे. अर्जुन रामपाल और सुविंदर पाल विक्की भी ‘पंजाब 95’ का हिस्सा हैं.

फिल्म का फर्स्ट लुक पेश करते हुए दोसांझ ने जुलाई में इंस्टाग्राम पर लिखा था, “वाहेगुरुजी का खालसा वाहेगुरुजी की फतेह (सिख कहावत)! टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में वर्ल्ड प्रीमियर पेश है पंजाब 95 का पहला लुक, जो मानवाधिकार कार्यकर्ता जसवन्त सिंह खालरा जी के जीवन पर आधारित एक सम्मोहक कहानी है.”

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!