फर्जी क्रिप्टोकरेंसी मामले में ED का बड़ा एक्शन, लद्दाख से हरियाणा तक छापेमारी

ED Big Action: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने हाल ही में एक फर्जी क्रिप्टोकरेंसी योजना से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की चल रही जांच के तहत केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में आज( शुक्रवार) अपनी पहली छापेमारी की है. यह छापेमारी, फर्जी क्रिप्टोकरेंसी संचालन से जुड़े कथित वित्तीय स्कैम से जुड़े मामले में एक खास घटनाक्रम को दर्शाती है.

Date Updated
फॉलो करें:

ED Big Action: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने हाल ही में एक फर्जी क्रिप्टोकरेंसी योजना से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की चल रही जांच के तहत केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में आज( शुक्रवार) अपनी पहली छापेमारी की है. यह छापेमारी, फर्जी क्रिप्टोकरेंसी संचालन से जुड़े कथित वित्तीय स्कैम से जुड़े मामले में एक खास घटनाक्रम को दर्शाती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ED ने लद्दाख के लेह, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू  और हरियाणा के सोनीपत सहित कई क्षेत्रों में 6 अलग-अलग स्थानों पर तलाशी ली. 

शिकायत के आधार पर लिया गया एक्शन 

ईडी अधिकारियों के अनुसार, ए.आर. मीर से जुड़े व्यक्तियों और मामले में शामिल अन्य लोगों को निशाना बनाया गया. यह छापेमारी निवेशकों की कई शिकायतों के जवाब में की गई, जिन्होंने कथित तौर पर एक नकली क्रिप्टोकरेंसी में बड़ी रकम का निवेश किया था. पीड़ितों का दावा है कि उन्हें अपने निवेश के बदले में कोई रिटर्न या वादा की गई क्रिप्टोकरेंसी नहीं मिली. दरअसल, मनी लॉन्ड्रिंग की यह जांच लेह और जम्मू और कश्मीर में दर्ज की गई कई एफआईआर पर आधारित है. 

क्या हैं आरोप ?

इन एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि धोखाधड़ी वाली क्रिप्टोकरेंसी योजना ने निवेशकों को भारी रिटर्न का वादा करके धोखा दिया, जो कभी पूरा नहीं हुआ. ईडी की कार्रवाई एक व्यापक जांच का हिस्सा है जिसका उद्देश्य घोटाले से जुड़े वित्तीय मामलों को उजागर करना और धोखाधड़ी करने वालों को जवाबदेह ठहराना है. 

बेहद महत्वपूर्ण है ED की कार्रवाई

यह प्रवर्तन कार्रवाई उल्लेखनीय है क्योंकि यह केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के भीतर वित्तीय अपराधों को संबोधित करने के लिए ईडी के पहले प्रयास का प्रतिनिधित्व करती है. जांच जारी है, और अधिकारियों से अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने और धोखाधड़ी करने वाले निवेशकों द्वारा खोए गए धन को वापस पाने के लिए अपने प्रयास जारी रखने की उम्मीद है.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!