Election 2023: छत्तीसगढ़ और मिजोरम की सीटों पर विधानसभा चुनाव की वोटिंग शुरू

Election 2023: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना एवं मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरु हो गई है. वहीं पहले चरण के तहत मंगलवार यानि आज को छत्तीसगढ़ की बीस विधानसभा सीटों पर वोटिंग की शुरूआत हो चुकी है. जबकि मिजोरम की सारी 40 सीटों पर मतदान होंगे. इतना ही नहीं किसी भी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Election 2023: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना एवं मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरु हो गई है. वहीं पहले चरण के तहत मंगलवार यानि आज को छत्तीसगढ़ की बीस विधानसभा सीटों पर वोटिंग की शुरूआत हो चुकी है. जबकि मिजोरम की सारी 40 सीटों पर मतदान होंगे. इतना ही नहीं किसी भी अनहोनी से बचने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए जा चुके हैं.

छत्तीसगढ़ में 7 बजे से मतदान की शुरूआत

बता दें कि छत्तीसगढ़ की 20 सीटों में से कई सीटें नक्सल प्रभावित बस्तर डिवीजन में मौजूद हैं. जबकि बीस सीटों में से 12 अनुसूचित जनजाति के लिए एवं एक अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं. वहीं छत्तीसगढ़ में 10 सीटों पर वोटिंग आज सुबह 7 बजे से हो गई है साथ ही दोपहर 3 बजे तक चलती रहेगी. वहीं अन्य सीटों पर मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हुआ है. इतना ही नहीं शाम 5 बजे तक चलेगा. दूसरी तरफ मिजोरम में वोटिंग की शुरूआत सुबह 7 बजे से होकर शाम 4 बजे तक चलेगी.

छत्तीसगढ़ के अधिकारियों का बयान

वहीं छत्तीसगढ़ के चुनाव अधिकारियों का कहना है कि, वोटिंग के लिए 25,249 कर्मियों को तैनात कर दिया गया है. जिसमें पहले चरण के लिए 25 महिलाओं समेत 223 उम्मीदवारों के भाग्य का निर्णय आज होगा. जबकि इस दरमियान करीब 40,78,681 मतदाता मतदान करने पहुंचेंगे. इनमें 19,93,937 पुरुष, 20,84,675 महिला एवं 69 थर्ड जेंडर मौजूद हैं. जबकि पहले चरण के लिए 5304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. और एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि, नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के 12 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के 40,000 समेत 60,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जा चुके हैं.

चित्रकोट का हाल

चुनाव अधिकारियों का कहना है कि सबसे अधिक उम्मीदवार राजनांदगांव निर्वाचन क्षेत्र में पाए जाते हैं. जबकि यहां 29 उम्मीदवार चुनाव लड़ने जा रहे हैं, इतना ही नहीं सबसे कम उम्मीदवारों की संख्या चित्रकोट एवं दंतेवाड़ा सीट पर है. वहीं यहां सात-सात उम्मीदवार मैदान में हैं. इतना ही नहीं जिन 20 सीटों पर मतदान हो रहा है, उसमें से 19 पर कांग्रेस का हक है. वहीं इनमें से 2 सीटें उसने उपचुनाव में हासिल की थीं.

मिजोरम में 174 उम्मीदवारों का निर्णय

मिजोरम में कड़ी सुरक्षा के बीच यहां के 8.57 लाख से ज्यादा मतदाता 174 उम्मीदवारों के भाग्य का निर्णय होगा. वहीं इनमें 18 महिलाएं हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास का कहना है कि, मिजोरम के सारे 1,276 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान की शुरूआत हो जाएगी. और शाम 4 बजे तक जारी रहेगा. आगे कहा कि 149 मतदान केंद्र आस-पास के क्षेत्र के हैं. जबकि चुनाव के मद्देनजर अंतरराज्यीय एवं अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से सटे 30 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया जा चुका है. इतना ही नहीं चुनाव के लिए करीबन 3,000 पुलिसकर्मी एवं केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है.