EZC Meet: क्या बिहार की राजनीति लेगी करवट? नीतीश कुमार और अमित शाह मंच पर एक साथ!

EZC Meet: केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने इस बैठक में बिहार में हुए जाति आधारित सर्वेक्षण के ऊपर भी चर्चा की और कहा की. साथ ही बताया कि, परिषद और उसकी स्थायी समिति की बैठकों को महत्व देकर हमने कई मुद्दों का समाधान निकाला है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • 17 जून वर्ष 2023 को आयोजित स्थायी समिति की 13वीं बैठक के दौरान 48 मुद्दों पर विशेष चर्चा हुई थी.
  • इस बैठक में बिहार के सीएम नीतीश कुमार एवं ओडिशा, पश्चिम बंगाल संग कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे.

EZC Meet: भारत सरकार के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को बीते दिन यानि 10 दिसंबर को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अन्य नेताओं संग मच पर देखा गया है. दरअसल बिहार के पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक का आयोजन किया गया था. जिस दौरान कई मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया है, मिली रिपोर्ट के अनुसार  गृह मंत्री शाह ने बताया कि, ''बैठक अच्छी रही और इसमें कई मुद्दों का समाधान निकाला गया. कुछ मुद्दों के लिए समितियां भी बनाई गईं.''

बैठक में कौन-कौन शामिल 

दरअसल इस बैठक में बिहार के सीएम नीतीश कुमार एवं ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के वरिष्ठ मंत्रियों का जमावड़ा लगा हुआ था. जबकि बैठक में अंतरराज्यीय परिषद सचिवालय के सचिव, सदस्य राज्यों के मुख्य सचिव, राज्य सरकारों एवं केंद्रीय मंत्रालयों व विभागों के वरिष्ठ अधिकारी सम्मिलित थे. करीबन 3 घंटे तक चलने वाली इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि, क्षेत्रीय परिषदों की बैठकों में 1,157 मुद्दों का समाधान निकाला गया है. आगे उनका कहना था कि, क्षेत्रीय परिषद की बैठकों में राजनीतिक मामलों पर होने वाले मतभेद से बचने की जरूरत है. 

गृह मंत्री का बयान 

दरअसल केंद्रीय मंत्री ने इस बैठक में बिहार में हाल ही में हुए जाति आधारित सर्वेक्षण के ऊपर भी चर्चा की है. उन्होंने कहा कि, जब उनकी पार्टी बिहार में सत्ता में थी तो उन्होंने जाति आधारित सर्वेक्षण का समर्थन किया था. इतना ही नहीं राज्यपाल ने भी विधेयक को मंजूरी दी थी, साथ ही उम्मीद है कि, राज्य सरकार इस मामले को हल जरूर करेगी. आगे कहा कि, जाति आधारित सर्वेक्षण में बाधा पैदा करना केंद्र सरकार की सोच नहीं थी. 

21 मुद्दों पर चर्चा

गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि, क्षेत्रीय परिषद की बैठकों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. मगर केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में अपने साढ़े 4 साल के अनुभव के मुताबिक मैं कह सकता हूं कि, परिषद और उसकी स्थायी समिति की बैठकों को महत्व देकर हमने कई मुद्दों का समाधान निकाला है. वहीं 17 जून, 2023 को आयोजित स्थायी समिति की 13वीं बैठक के दौरान टोटल 48 मुद्दों पर विशेष चर्चा की थी. जिस दौरान कुल 28 मुद्दों को सदस्य राज्यों के मुख्य सचिवों एवं राज्यों के साथ केंद्र के वरिष्ठ अधिकारियों संग चर्चा के बाद आपसी सहमति लेकर इसे हल किया गया था. जबकि रविवार की बैठक में पूरे 21 मुद्दों पर चर्चा हुई है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!