Flood: क्या पहाड़ी, क्या मैदानी … बारिश ढा रही हर इलाके में सितम

Flood: लगातार हो रही बारिश पूरे देश में कहर बरपा रही है. खासकर उत्तर भारत के कई राज्यों में मुसलाधार बारिश और भूस्खलन से जानमाल का नुकसान भी देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली समेत आस-पास के तमाम मैदानी इलाकों में नदियां उफान पर हैं जिससे आस-पास के क्षेत्रों में जलभराव हो रहा है. […]

Date Updated
फॉलो करें:

Flood: लगातार हो रही बारिश पूरे देश में कहर बरपा रही है. खासकर उत्तर भारत के कई राज्यों में मुसलाधार बारिश और भूस्खलन से जानमाल का नुकसान भी देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली समेत आस-पास के तमाम मैदानी इलाकों में नदियां उफान पर हैं जिससे आस-पास के क्षेत्रों में जलभराव हो रहा है. जिन लोगों के घर तटीय इलाकों में हैं उन्हें घर खाली करके जाने को भी कहा जा रहा है. उत्तर भारत के कई शहरों और कस्बों में सड़कें और गली-मोहल्लों में पानी भरा हुआ है. कुछ दिनों की बारिश ने सरकारों की जल निस्तारण व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है. बारिश का कहर सिर्फ मैदानी इलाकों में ही नहीं देखने को मिल रहा बल्कि पहाणी क्षेत्रों में बारिश ने लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना है. मैदानी राज्य पंजाब, हरियाणा, यूपी और पूर्वी राजस्थान में अगले 2 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

बाढ़ और भूस्खलन के चलते अबतक 28 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश ने सबसे ज्यादा हानि पहुंचााई है. हिमाचल के कुल्लू, मनाली और मंडी में कई जगह भू स्खलन की घटनाएं हुई, जिससे चंडीगढ़-मनाली हाईवे का एक हिस्सा भी बह गया. हिमाचल में भारी बारिश से 700 से ज़्यादा सड़कें बंद हैं. तीन नेशनल हाईवेज़ पर भी ट्रैफ़िक रोकना पड़ा है. बिजली, पानी, इटरनेट, सब बंद पड़ा है. स्कूल कॉलेज बंद चल रहै हैं.

अगले 2 दिन पहाणी इलाकों के लिए बारिश के लिहाज से बहुत कठिनाई भरे गुजर सकते हैं. चंबा, कांगड़ा, मंडी, उना, हमीरपुर, बिलासपुर ज़िलों में भारी बारिश के अलर्ट के चलते लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग ने कई इलाकों में भूस्खलन और बाढ़ की आशंका जताई है. शिमला, सोलन और सिरमौर ज़िलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.