G-20: जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले मेहमानों का AI एंकर करेगी स्वागत, Ask टूल की मदद से मिलेगी हर सवाल का जवाब

G-20: प्रगती मैदान के भारत मंडप के रिसेप्शन पर एआई एंकर से स्वागत कराया जाएगा. ये एंकर भारती प्रधान में होगी जो रिसेप्शन एरिया में खास एग्जिबिशन को डिटेल में बताएगी. इसके के लिए खास प्रोग्रामिंग की गई है जिससे AI एंकर को रिसेप्शन एरिया में डिस्क्राइब करने में परेशानी ना हो. जो भी राष्ट्रपति […]

Date Updated
फॉलो करें:

G-20: प्रगती मैदान के भारत मंडप के रिसेप्शन पर एआई एंकर से स्वागत कराया जाएगा. ये एंकर भारती प्रधान में होगी जो रिसेप्शन एरिया में खास एग्जिबिशन को डिटेल में बताएगी. इसके के लिए खास प्रोग्रामिंग की गई है जिससे AI एंकर को रिसेप्शन एरिया में डिस्क्राइब करने में परेशानी ना हो. जो भी राष्ट्रपति होलबॉक्स के सामने खड़े होते हैं तो एंकर उन्हें पहचान लेगी फिर उनसे उसी भाषा में बात करेगी.

 हॉल नंबर 14 के सामने होगी एक डिजिटल दीवार

आपको बता दें कि, भारत मंडप के हॉल नंबर 14 के सामने एक डिजिटल दीवार होगी. जहां भारत के 7000 साल के इतिहास, सभ्यता, संस्कृति और इतिहास कितना परंपरा को दर्शाया जाएगा. इस दीवार पर 26 इंटरएक्टिव पैनल लगेंगे जिस पर भारतीय लोकतंत्र की कहानी दिखाई जाएगी.

16 भाषाओं में मिलेगी ऑडियो, वीडियो और टेक्सट-

वैदिक पीरियड से शुरू होकर 2019 के चुनाव तक झलक मिलेगी. इन पैनल में टच स्क्रीन होगा जिसके जरिए ऑडियो से लेकर टेक्सट में कहानियां होंगी. इसमें 16 भाषाओं में ऑडियो, वीडियो और टेकस्ट होंगे. इसके अलावा 7000 साल पुरानी डांसिंग गर्ल की मूर्ति दिखाई जाएगी. यह सिंधु घाटी सभ्यता की सबसे फेमस मशहूर मूर्ती डांसिंग गर्ल का स्टेच्यू रखा गया है.

आपको बता दें कि, डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन में भारत के पिछले कुछ साल में हुए टेक्नोलॉजी फील्ड को प्रदर्शित करेंगे. इस प्रदर्शनी में भारत सरकार की ओर से डेवलप 7 टूल दिखाए गए हैं इसमें आधार, डिजिलॉकर, ई- संजीवनी, भाषिणी, UPI.DIKSHA और  ONDC शामिल है