G-20 Summit 2023: जी -20 संबोधन के दौरान पीएम मोदी के आगे दिखा  ‘भारत’ लिखा, स्मृति ईरानी कहा- ”उम्मीद और विश्वास का नया नाम – भारत” 

G-20 Summit 2023: राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडप में जी-20 शिखर सम्मेलन चल रहे हैं. इस सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी भाषण दिए.  पीएम मोदी की सीट के आगे रखी नेम प्लेट पर भारत लिखा था. अब इससे साफ पता चल रहा है कि, देश का नाम भारत कर दिया […]

Date Updated
फॉलो करें:

G-20 Summit 2023: राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडप में जी-20 शिखर सम्मेलन चल रहे हैं. इस सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी भाषण दिए.  पीएम मोदी की सीट के आगे रखी नेम प्लेट पर भारत लिखा था. अब इससे साफ पता चल रहा है कि, देश का नाम भारत कर दिया गया है. हालांकि इंडिया बनाम भारत को लेकर देश में तगड़ी बहस चल रही है. विपक्षी इसको लेकर सरकार पर निशाना साध रहे हैं. यह कयास लगाया जा रहा है कि अब इंडिया का नाम बदलकर भारत किया जा सकता है.

स्मृति ईरानी ने पीएम मोदी की फोटो शेयर कर दी प्रतिक्रियां-

इंडिया बनाम भारत को लेकर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सोशल मीडिया साइट एक्स (पूर्व ट्विटर) पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से जी- 20 संबोधन के दौरान पीएम मोदी की फोटो शेयर की है साथ ही कैप्शन में लिखा है- ”उम्मीद और विश्वास का नया नाम – भारत”.

आपको बता दें कि, जब किसी देश की आधिकारिक बैठक होती है तो उसके प्रतिनिधि के सामने नेमप्लेट पर उस देश का नाम भी लिखा होता है. जिससे पता लगता है कि, बैठक में मौजूद व्यक्ति इस देश का प्रतिनिधित्व कर रहा है. जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक में पीएम मोदी के सामने रखी प्लेट पर इंडिया की जगह अंग्रेजी में भारत लिखा हुआ दिखा. ऐसे में फिर से इंडिया वर्सेस भारत पर चर्चा को हवा मिल गई है. कहीं न कहीं देश के नाम बदलने को लेकर दो सुगबुगाहट थी वो सच होने वाला है हालांकि अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

कब शुरू हुआ इंडिया बनाम भारत को लेकर विवाद-

गौरतलब है कि, इंडिया बनाम भारत की चर्चा तब शुरू हुई जब देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जी-20 रात्रि भोजन  का निमंत्रण भेजा. इस निमंत्रण पत्र को मंगलवार को भेजे गए थे जिसमें प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखा हुआ था. इस पत्र को पढ़ने के बाद विपक्षी मोदी सरकार पर हमला बोलना शुरु कर दिया. हालांकि पीएम मोदी ने अपने सभी मंत्रियों को इस विवाद से दूर रहने की हिदायत दी है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!