G-20 Summit:विदेशी मेहमानों को परोसा जाएगा शुद्ध शाकाहारी भोजन, जानें मेन्यू में क्या-क्या होगा

G-20 Summit: इस साल भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इसमें भारत और विदेशी मीडिया प्रतिनिधिमंडल में लगभग 3500 लोग होंगे. उन सबके भोजन का इंतजाम प्रगति मैदान में किया गया है. सुरक्षा कारणों से विदेशी मेहमानों के भारत में गिने चुने जगहों पर घूमना सीमित किया गया है. इस […]

Date Updated
फॉलो करें:

G-20 Summit: इस साल भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इसमें भारत और विदेशी मीडिया प्रतिनिधिमंडल में लगभग 3500 लोग होंगे. उन सबके भोजन का इंतजाम प्रगति मैदान में किया गया है. सुरक्षा कारणों से विदेशी मेहमानों के भारत में गिने चुने जगहों पर घूमना सीमित किया गया है. इस दौरान विश्व भर से आए नेता प्रगति मैदान में पौधारोपण करेंगे. उसके बाद राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोकस है कि जो विदेशी मेहमान आ रहे हैं उन सभी के साथ ज्यादा से ज्यादा चर्चा हो ताकि इस शिखर सम्मेलन से महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकल सकें.

मेहमानों को परोसे जाएंगे शुद्ध शाकाहारी व्यंजन-

जी-20 शिखर सम्मेलन में मेहमानों शुद्ध शाहकारी लजीज व्यंजन से परोसे जाएंगे. बिहार के लिट्टी चोखा और हरी मिर्च के साथ-साथ लहसुन की चटनी, राजस्थान का लच्छा पराठा और गट्टे की सब्जी, बंगाल का घी-भात, लखनऊ की नल्ली निहारी और कश्मीर की रोटी, कश्मीर का केसर कोरमा के साथ-साथ बटर नान, मुंबई का बड़ा पाव, और मसाला भेलपुरी, मिजोरम का ग्रीन मोमोज के साथ-साथ और कई पकवान होंगे जो मेहमानों को खाने में परोसे जाएंगे.

सभी विश्व राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियों के लिए विशेष व्यवस्था-

भारत में आने वाले विश्व राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियों के लिए भी विशेष व्यवस्था किया गया है. रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियां सबसे पहले दिल्ली की नेशनल मॉर्डन आर्ट गैलरी की दौरा करेंगी उसके बाद सभी पूसा स्थित इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट भी जाएंगी.

7-10 दिसंबर तक बंद रहेगी दिल्ली-

भारत सरकार ने एक नोटिस जारी करते हुए जनता से 7-10 सितंबर तक शांति बनाए रखने के लिए किया क्योंकि इस दौरान 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली में आयोजित शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इस दौरान दिल्ली सरकार ने नोटिस जारी करते हुए दुकानें, वाणिज्य और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को 8 सितंबर से 10 सितंबर तक बंद रखने का ऐलान किया है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!