G20: जानें शिखर सम्मेलन समारोह के दूसरे दिन का कार्यक्रम, पहले दिन आर्थिक सहयोग पर चर्चा

G20: भारत, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका ने बीते दिन शनिवार को दुनिया को समाधान प्रदान करने के लिए वास्ते अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मदद के प्रमुख मंच के रूप में जी20 के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है. दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, भारत के साथ अमेरिका ने वैश्विक चुनौतियों से निकलने के लिए भारत की जी20 अध्यक्षता की ‘ऐतिहासिक प्रगति’ […]

Date Updated
फॉलो करें:

G20: भारत, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका ने बीते दिन शनिवार को दुनिया को समाधान प्रदान करने के लिए वास्ते अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मदद के प्रमुख मंच के रूप में जी20 के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है. दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, भारत के साथ अमेरिका ने वैश्विक चुनौतियों से निकलने के लिए भारत की जी20 अध्यक्षता की ‘ऐतिहासिक प्रगति’ पर आगे बढ़ने का निर्णय लिया है.

संयुक्त बयान की बातें

संयुक्त बयान में बताया गया कि हम भारत,दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, अमेरिका के नेताओं ने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दरमियान एक दूसरे से मुलाकात की है. वहीं हमारी एकता दुनिया के लिए समाधान निकालने के कारण अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच के रूप में जी20 के प्रति अपनी साझेदीरी व प्रतिबद्धता की पुष्टि की है. ” बयान में कहा, ”जी20 के मौजूदा और अगले तीन अध्यक्षों के रूप में हम वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत की जी20 अध्यक्षता की ऐतिहासिक प्रगति पर आगे काम करेंगे.”

दूसरे दिन यानि आज का कार्यक्रम

1- आज सुबह 8 बजकर 15 मिनट से 9 बजे के मध्य प्रतिनिधिमंडल के नेता एवं प्रमुख अपने- अपने काफिले के साथ राजघाट पहुंचेंगे.

2- आज सुबह 9 बजे-9 बजकर 20 मिनट तक सारे नेता महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि देंगे.

3- आज सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर नेता व प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख भारत मंडपम के लीडर्स लाउंज पहुंचेगें

4- सुबह 10:15 – 10:30 बजे तक भारत मंडपम के साउथ प्लाजा में वृक्षारोपण समारोह आयोजित किया गया है

5- वहीं सुबह 10:30 से 12:30 बजे के मध्य शिखर सम्मेलन के तीसरे सत्र की शुरूआत होगी. जिसके बाद नई दिल्ली के नेताओं के डिक्लेरेशन को अपनाने की बात पर चर्चा होगी.