G20: जी20 के दरमियान कई चर्चें, भारत मौजूद हो सकता है अमेरिका-सऊदी के मध्य रेल-पोर्ट डील में

G20: भारत अमेरिका एवं सऊदी अरब के मध्य एक इंफ्रास्ट्रक्चर डील फाइनल होने की उम्मीद है. इसके अनुसार खाड़ी देशों को अरब देशों से जोड़ने के उद्देश्य से रेलवे प्रोजेक्ट पर बात की गई. इस रेलवे नेटवर्क को शिपिंग लेन एवं बंदरगाह के मुताबिक भारत से भी जोड़ा जा सकता है. इस डील में तीनों […]

Date Updated
फॉलो करें:

G20: भारत अमेरिका एवं सऊदी अरब के मध्य एक इंफ्रास्ट्रक्चर डील फाइनल होने की उम्मीद है. इसके अनुसार खाड़ी देशों को अरब देशों से जोड़ने के उद्देश्य से रेलवे प्रोजेक्ट पर बात की गई. इस रेलवे नेटवर्क को शिपिंग लेन एवं बंदरगाह के मुताबिक भारत से भी जोड़ा जा सकता है. इस डील में तीनों नेताओं के मध्य बात की जा रही है.

G20 समिट

तीनों देशों के नेताओं की G20 समिट के दरमियान इस मुद्दे पर चर्चा संभव है. इस प्रोजेक्ट के अनुसार रेल के साथ पोर्ट को डेवलप किया जा सकता है. इस बात की जानकारी अमेरिकी न्यूज लेटर एक्सियस से प्राप्त की गई है. आपको बता दें कि बाइडेन प्रशासन 2024 चुनाव होने के पूर्व इजराइल एवं सऊदी अरब के मध्य संबंधों को सामान्य करके डील को फाइनल करने का प्रयास कर रहा है. इससे पहले ये खबर आई थी कि, भारत के NSA अजीत डोभाल ने सऊदी अरब में जाकर अमेरिका, UAE, NSA के साथ डील को लेकर बात रखी है.

भारत को प्रोजेक्ट से फायदा

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में चीन हमेशा पश्चिमी एशिया में अपना प्रभाव बढ़ाता है. चीन की अगुआई में हाल ही में सऊदी अरब एवं ईरान में समझौता किया गया है. उसने अमेरिका के साथ भारत को पूरी तरह चौंका दिया है. इस समझौते के बाद से पश्चिमी एशिया में भारत के हित को प्रभावित किया जा सकता है. प्रोजेक्ट के मुताबिक अगर गल्फ एवं अरब के मध्य रेलवे नेटवर्क को समुद्र के रास्ते दक्षिण एशिया से जोड़ दिया जाता है तो, इससे भारत तक सबसे कम लागत पर और तेजी से तेल व गैस पहुंचने लगेगी. इसके कारण खाड़ी देशों के 80 लाख लोगों को लाभ मिल सकता है.