G20: सम्मेलन में स्क्वॉड-स्निफर डॉग और ड्रोन सिस्टम से निगरानी, कुल 40 हजार लोगों की ड्यूटी

G20: दिल्ली में 9 से 10 सितंबर को होने जा रहे G20 समिट की सुरक्षा की जिम्मेदारी भारतीय सेना का खोजी दस्ता एवं बम निरोधक दस्ता करने वाला है. जानकारी के अनुसार सेना ने ड्रोन की मदद से होने वाले संभावित हमलों से बचने के लिए काउंटर-ड्रोन सिस्टम को तैनात किया है. G20 सम्मेलन के […]

Date Updated
फॉलो करें:

G20: दिल्ली में 9 से 10 सितंबर को होने जा रहे G20 समिट की सुरक्षा की जिम्मेदारी भारतीय सेना का खोजी दस्ता एवं बम निरोधक दस्ता करने वाला है. जानकारी के अनुसार सेना ने ड्रोन की मदद से होने वाले संभावित हमलों से बचने के लिए काउंटर-ड्रोन सिस्टम को तैनात किया है. G20 सम्मेलन के 2 दिनों तक चलने वाले मुख्य सम्मेलन में दिल्ली पुलिस के जवानों व वॉलेंटियर्स सहित 40 हजार व्यक्तियों की ड्यूटी लगा दी गई है.

27 फुट की नटराज प्रतिमा

भारत मंडपम में लगाई गई है 27 फुट की नटराज प्रतिमा, जिसको 12 करोड़ एवं 7 महीने में तैयार की गई है. मूर्तिकार राधाकृष्ण स्थापति ने कहा कि 18 से 20 टन वजन का नटराज की ब्रॉन्ज स्टेच्यू को बनाने में लॉस्ट-वैक्स कास्टिंग मैथड का उपयोग हुआ है. मूर्ति को पूरी तरह से तैयार करने में 100 से अधिक कलाकारों को 7 महीने और 3.25 लाख घंटे का समय लगा है. इसके निर्माण में करीब 10 से 12 करोड़ का खर्च हुआ है.

एजुकेशन डिपार्टमेंट को हिदायत

G20 सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 7 – 10 सितंबर तक सारे स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है. वहीं शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को इस दरमियान शहर में ही रहने का आदेश मिला है. दिल्ली गवर्नमेंट के सर्कुलर में बताया गया कि सारे कर्मचारियों को फोन पर उपलब्ध रहना पड़ेगा. इस दौरान उन्हें किसी प्रकार की छुट्टी नहीं मिलेगी.

सुप्रीम कोर्ट, विदेश मंत्रालय, इंडिया गेट बंद

दिल्ली में 8-10 सितंबर तक पब्लिक हॉलिडे की घोषणा कर दी गई है. इससे पुर्व 7 सितंबर यानि आज जन्माष्टमी की सरकारी छुट्टी दी गई है. वहीं कार्मिक मंत्रालय ने पिछले महीने आदेश जारी किया था, जिसमें G20 सम्मेलन को ध्यान में रखकर राजधानी दिल्ली में सारे केंद्रीय सरकारी कार्यालय के साथ सुप्रीम कोर्ट, विदेश मंत्रालय, इंडिया गेट को भी बंद कर दिया जाएगा.

120 फ्लाइट्स पर असर

8 से 10 सितंबर के दरमियान करीब 120 उड़ानें प्रभावित हो सकती है. DIAL राजधानी में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को ऑपरेट करने का काम करता है. यहां से हर दिन करीबन 1,300 फ्लाइट्स उड़ाने भरती है. 26 अगस्त को DIAL ने बताया था कि, उसे 8 सितंबर से तीन दिनों के दरमियान लगभग 160 आने- जाने वाली डोमेस्टिक फ्लाइट्स कैंसिल करने के आदेश एयरलाइंस से दिया गया था.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!