G20 Summit 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया G20 शिखर सम्मेलन का आगाज

G20 Summit 2023: राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले G20 शिखर सम्मेलन का आज आगाज हो गया है. जी20 समिट समारोह का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. इसकी शुरूआत में ही मोरक्को में आए भूकंप के ऊपर चर्चा करते हुए मोदी ने दुख जताया है. उन्होंने सारे मेहमानों का भारत की धरती पर […]

Date Updated
फॉलो करें:

G20 Summit 2023: राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले G20 शिखर सम्मेलन का आज आगाज हो गया है. जी20 समिट समारोह का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. इसकी शुरूआत में ही मोरक्को में आए भूकंप के ऊपर चर्चा करते हुए मोदी ने दुख जताया है. उन्होंने सारे मेहमानों का भारत की धरती पर अभिवादन किया है. मोदी ने बताया कि ढाई हजार वर्ष पूर्व भारत की धरती ने पूरे विश्व को ये मैसेज दिया था कि, मानवता का कल्याण एवं सुख सदैव सुनिश्चित कर दिया जाए. वहीं इस मैसेज को याद करके जी20 की शुरुआत करनी चाहिए. ये वो वक्त है जब वर्षों पुरानी चुनौतियां हमसे नए तरीके से इसका समाधान करने को कह रही हैं.

फ्रांस के राष्ट्रपति

वहीं इस आयोजन में अभी तक फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत नहीं पहुंचे है. बताया जा रहा है कि मैक्रों दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर एयरफोर्स स्टेशन पालम पहुंचेंगे. जबकि कुछ ही वक्त में समित के प्रथम सेशन का शुभारंभ कर दिया जाएगा.

भारत मंडपम

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग,यूनाइटेड किंगडम के पीएम ऋषि सुनक, तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा दिल्ली के प्रगति मैदान में जी20 शिखर सम्मेलन में भारत मंडपम पर पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सारे मेहमानों का भारत की पवित्र भूमी पर स्वागत किया.

20 समिट में 30 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों

G20 के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन श्रृंगला भारत मंडपम में प्रदर्शनी केंद्र पर पहुंच चुके हैं. इस दरमियान उनका कहना था कि, यहां पर करीब 30 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के प्रोडक्ट को प्रदर्शित किया गया हैं. जबकि RBI के इनोवेशन हब में सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी का पहली बार प्रदर्शन हुआ है. अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि जिनके बैंक अकाउंट भारत में नहीं होंगे, अर्थात उनके मोबाइल वॉलेट से पैसे डाल सकेंगे. वहीं इन 9 महीनों में भारत का अच्छी तरह से प्रदर्शन किया गया है. क्योंकि हम 200 से अधिक बैठक 60 जगहों पर कर चुके हैं.