G20 Summit: राजधानी दिल्ली में जी20 को लेकर कई पाबंदी, क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा

G20 Summit: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक एवं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत विभिन्न नेता जी-20 9- 10 सितंबर को होने जा रहे सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार 8 सितंबर को ही भारत पहुंच रहे हैं. इस दरमियान सारे विद्यालय, कॉलेज एवं सरकारी कार्यालय बंद रहने वाले हैं. वही दिल्ली पुलिस ने विदेशी […]

Date Updated
फॉलो करें:

G20 Summit: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक एवं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत विभिन्न नेता जी-20 9- 10 सितंबर को होने जा रहे सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार 8 सितंबर को ही भारत पहुंच रहे हैं. इस दरमियान सारे विद्यालय, कॉलेज एवं सरकारी कार्यालय बंद रहने वाले हैं. वही दिल्ली पुलिस ने विदेशी प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए राजधानी में कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं. पुलिस ने बताया है कि ये लॉकडाउन नहीं है, परन्तु दिल्ली के लोगों को सड़कों पर घुमने की इजाजत नहीं होगी.

स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे

पुलिस का कहना है कि इस दरमियान स्कूल, कॉलेज के साथ सारे सरकारी दफ्तर भी बंद कर दिए जाएंगे. नई दिल्ली में सारे व्यावसायिक कार्य पर पाबंदी होगी. किसी भी प्रकार का मॉल, पर्यटक स्थल एवं होटल नहीं खोले जाएंगे. इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में शुक्रवार से रविवार तक यातायात गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी.

कनॉट भी बंद रहने वाला है

वहीं जी20 का सम्मेलन का आयोजन प्रगति मैदान में किया जा रहा है. इस कारण से उस क्षेत्र के आस-पास की सारी गतिविधियां प्रतिबंधित रहने वाली है. जिसमें कनॉट प्लेस के साथ कई और क्षेत्र मौजूद हैं.

खुला रहने वाली जगह

एनडीएमसी क्षेत्र एवं दिल्ली के अंदर मेडिकल की दुकानें, किराना स्टोर, दूध की डायरी, सब्जी एवं फल की दुकानें खोल दी जाएगी. वहीं एटीएम सुविधा भी चालू रहेगी.

टैक्सी सुविधा पर पाबंदी

शनिवार की सुबह से ही नई दिल्ली में कोई टैक्सी नहीं दिखेगी. होटलों में वैध बुकिंग पर्यटकों को इजाजत मिलेगी. दिल्ली के मूल निवासियों की कारों को चलाने में कोई पाबंदी नहीं होगी.

ऑनलाइन डिलीवरी पर पाबंदी

ब्लू लाइन पर शनिवार- रविवार तक सिर्फ सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को बंद किया जाएगा. जबकि शुक्रवार, शनिवार, रविवार को मेट्रो की सेवाएं सुबह 4 बजे से शुरू कर दी जाएगी. वहीं ऑनलाइन फूड डिलीवरी सुविधा नहीं मिलेगी.