G20 Summit: व्हाइट हाउस का प्लान, 7 सितंबर को दिल्ली की यात्रा पर अमेरिकी राष्ट्रपति

G20 Summit: दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से दो दिन पूर्व ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत की यात्रा शुरू करने वाले हैं. शिखर सम्मेलन होने से पूर्व ही पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने वाले हैं. बीते दिन इस बात की जानकारी व्हाइट हाउस के द्वारा मिली है. बाइडेन की […]

Date Updated
फॉलो करें:

G20 Summit: दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से दो दिन पूर्व ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत की यात्रा शुरू करने वाले हैं. शिखर सम्मेलन होने से पूर्व ही पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने वाले हैं. बीते दिन इस बात की जानकारी व्हाइट हाउस के द्वारा मिली है. बाइडेन की यात्रा 7 सितंबर को शुरू हो जाएगी. जबकि जी-20 शिखर सम्मेलन 9 अथवा 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने जा रही है. जिसकी अध्यक्षता भारत करेगा.

राष्ट्रपति बाइडेन का पूरा प्लान

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि राष्ट्रपति आने वाले 7 सितंबर यानि कल जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए भारत में नई दिल्ली की यात्रा करने वाले हैं. वहीं शुक्रवार 8 सितंबर को राष्ट्रपति बाइडेन भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर द्विपक्षीय वार्ता में भाग लेंगे. जबकि 9- 10 सितंबर को राष्ट्रपति जी-20 शिखर सम्मेलन के आधिकारिक सत्र में शिरकत करेंगे.

जेक सुलिवन का बयान

जेक सुलिवन ने बताया कि जिस प्रकार राष्ट्रपति जी20 में जाने वाले हैं, वह उभरते बाजार भागीदारों से मुलाकात कर बड़ी चीजों के लिए कार्य करने को प्रतिबद्ध हैं, हमारा मानना है कि दुनिया इस सप्ताह के अंत में नई दिल्ली में यही देखेगी. उन्होंने कहा, ”अमेरिका की जी20 के प्रति प्रतिबद्धता कम नहीं हुई है और हमें उम्मीद है कि यह जी-20 शिखर सम्मेलन दिखाएगा कि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं चुनौतीपूर्ण समय में भी मिलकर काम कर सकती हैं. इसलिए हम दिल्ली जा रहे हैं.”

पीएम मोदी को दिया धन्यवा

जेक सुलिवन ने बताया , ”हमारा ध्यान विकासशील देशों के लिए कार्य करना, जलवायु से लेकर टेक्नोलॉजी तक अमेरिकी लोगों के लिए प्रमुख प्राथमिकताओं पर प्रगति करना व एक ऐसे मंच के रूप में जी20 के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का काम करेगी जो हकीकत में वैसा ही कर सकता है जैसा मैंने पहले कहा था. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी के नेतृत्व एवं भारत की अध्यक्षता के लिए धन्यवाद, हमें उम्मीद है कि हम उन सारे चीजों को करने में सक्षम होंगे.”

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!