G20: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन वियतनाम के लिए रवाना, मोदी ने मेहमानों का खादी के शॉल से किया स्वागत

G20: राजधानी दिल्ली में हो रहे G20 शिखर सम्मेलन के आखिरी दिन एवं तीसरे सेशन की शुरुआत की जा चुकी है. वहीं इंडोनेशिया व ब्राजील के राष्ट्रपति ने पीएम नरेंद्र मोदी को पौधे उपहार के रूप में दिए हैं. जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन वियतनाम का दौरा करने के लिए रवाना हो गए हैं. बापू का […]

Date Updated
फॉलो करें:

G20: राजधानी दिल्ली में हो रहे G20 शिखर सम्मेलन के आखिरी दिन एवं तीसरे सेशन की शुरुआत की जा चुकी है. वहीं इंडोनेशिया व ब्राजील के राष्ट्रपति ने पीएम नरेंद्र मोदी को पौधे उपहार के रूप में दिए हैं. जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन वियतनाम का दौरा करने के लिए रवाना हो गए हैं.

बापू का नमन

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन वियतनाम को दौरे पर जाने से पूर्व G20 के नेताओं ने राजघाट जाकर बापू के समाधि को नमन किया है. जबकि पीएम मोदी ने सारे मेहमानों का खादी के शॉल के साथ भारत की पवित्र भूमी पर स्वागत किया है. इसके साथ ही सभी मेहमानों को राजघाट के विषय में जानकारी दी गई है. जिसके तुरंत बाद सारे नेता भारत मंडपम वापस लौट आए हैं. वहीं अब तीसरे सेशन का दिल्ली डिक्लेरेशन जारी हो चुका है.

समिट में पहले दिन की चर्चा

आपको बता दें कि बीते दिन शनिवार को समिट के पहले दिन कई मुद्दों पर बात-चीत की गई है. रूस-यूक्रेन जंग के उपरांत G20 का प्रथम साझेदारी घोषणा पत्र सामने आया है. इसके बावजूद यूरोप, भारत, मिडिल ईस्ट के मध्य इकोनॉमिक कॉरिडोर को लेकर डील की गई है. जिसके बाद भारत आए सारे मेहमान प्रेसिडेंट डिनर में मौजूद हुए. इस दरमियान कई मेहमानों को भारतीय लिबास में पाया गया है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

G20 शिखर सम्मेलन में भारत आए विदेशी मेहमानों की खातिरदारी के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रात के डिनर की व्यवस्था की. जिसमें सारे शाकाहारी और वेजिटेरियन डिश को शामिल किया गया था. जबकि मेन्यू के ऊपर प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया के स्थान पर प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखा गया था. भारत की परंपरा,विविधता, रीति-रिवाज, तौर-तरीके को ध्यान में रखकर ही मेन्यू की लिस्ट तैयार की गई थी.