उत्तर भारत का पहला ISO सर्टिफाइड कमिश्नरेट बना गौतमबुद्ध नगर

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट के कार्यों को आई. एस. ओ. (ISO) के द्वारा जांच किया गया जिसमें उसके कार्यों की गुणवत्ता, जनता को प्रदान की जा रही सेवाएं और पुलिस सेवाओं को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप पाया गया है. इसके बाद आई. एस. ओ. कमेटी ने गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट को सर्टिफाइड कर दिया है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: X

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट ने देश में अपना परचम लहराते हुए उत्तर भारत का पहला ISO सर्टिफाइड कमिश्नरेट बन गया है. गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट ने पुलिस सर्विसेज, पुलिस चार्टर, सिटीजन चार्टर सहित आम जनता की शिकायतों से निपटने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) लागू की है. जिसमें यह साफ बताया गया है कि टीम में किसी कार्य को कैसे करना है.

आई. एस. ओ. (ISO) प्रदाता फर्म रॉयल इम्पैक्ट सर्टिफिकेशन लि. की टीम  के द्वारा कमिश्नरेट मुख्यालय सूरजपुर  तथा कार्यालय सेक्टर 108 स्थित विभिन्न शाखाओं के अभिलेखों की अच्छे से जांच की गई. ISO कमेटी ने मौके पर पहुंचकर गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट के बारे में सभी पहलुओं को ध्यान से निरीक्षण किया. कमेटी ने पुलिस कमिश्नरेट में लोगों के बैठने के लिए उचित व्यवस्था, पुलिस कमिश्नरेट के कार्योंं की गुणवत्ता, कार्यालय की कार्यवाही और जनता को मुहैया की जाने वाली सुविधाओं के साथ-साथ पुलिस के द्वारा प्रदान की जा रही अन्य सेवाओं के बारे में जांच की. इन सब चीजों की जांच करने के बाद ISO कमेटी ने सभी कार्यों को अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप पाया है. 

जनता की शिकायतों का तुरंत निपटारा

उत्तर प्रदेश की पुलिस प्रशासन के लिए यह गर्व की बात है. उत्तर प्रदेश प्रशासन ने जनता के शिकायतों को  पहले सुनने के लिए अपने कानूनी नीति-निर्देशों में प्राथिकता दी है. उत्तर प्रदेश सरकार ने जनता की शिकायतों को जल्दी से जल्दी हल किया जानें और व्यवस्था को अच्छे से चलाने के लिए फीडबैक की व्यवस्था बनाई है. प्रशासन के इस कदम से जनता की शिकायतों का जल्दी से जल्दी निपटारा हो जाता है.

 उत्तर प्रदेश सराकर ने जनता की सुनवाई पर सही फैसले और समय करने के लिए इसको अन्तर्राष्ट्रीय मानको के अनुरूप बनाया गया है. प्रशासन के इस व्यवस्था में प्रोटोकॉल निर्धारित किए गए हैं. इसमें कार्य कर रहे पुलिकर्मियों को इस सिस्टम के बारे में हर प्रकार की जानकारी के लिए पूरी ट्रेनिंग दी गई है. यह व्यवस्था अच्छे से चल सके इसका पूर ध्यान दिया गया है. इन सबको ध्यान में रखते हुए ISO कमेटी के तरफ से गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट को  IS0 9001:2015 Quality Management Systems प्रदान किया गया है.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!