मानसून के लिए हो जाएं तैयार! इन राज्यों में हो सकती है झमाझम बारिश, पढ़ें आईएमडी के अपटेड

Monsoon 2024: मौसम विभाग के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही देश में मानसून की एंट्री होने वाली है. इसके साथ ही आईएमडी ने अगले 5 दिनों के लिए भारत के कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Date Updated
फॉलो करें:

Monsoon 2024: मौसम विभाग ने कहा है कि, देश भारत के कुछ राज्यों में  मानसून की एंट्री होने वाली है. बंगाल की खाड़ी से आने वाली तेज दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिणी हवाओं के साथ मिलकर, पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम को प्रभावित करने की उम्मीद है. अगले पांच दिनों में, आईएमडी ने अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उपनगरों में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है.

आईएमडी को कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र और कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना और में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की बारिश होने की उम्मीद है.  6 से 8 जून तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, और केरल और माहे में भी ऐसी ही स्थिति होने की उम्मीद है.

कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में 6 से 10 जून तक और मराठवाड़ा में 6 से 8 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है. आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में 6 से 9 जून तक, तटीय कर्नाटक में 8, 9 जून को भारी वर्षा होगी. इसके अलावा तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल 6 और 7 जून को, तटीय आंध्र प्रदेश 6, 9 और 10 जून को, तेलंगाना 6 और 10 जून को, और रायलसीमा 6 और 7 जून बारिश का अनुमान है.

उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण, जो पश्चिम बंगाल तक फैली एक ट्रफ से जुड़ा है, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा लाएगा. अगले दो से तीन दिन. ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले चार से पांच दिनों तक ऐसी स्थिति रहने की उम्मीद है.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!