नौकरी करने बालों की बल्ले-बल्ले, पहली नौकरी मिलने पर होगा ये फायदा

Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट पेश किया . 11 बजे उन्होंने बजट पेश किया था, जिसमें उन्होंने रोजगार को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने रोजगार और स्किल ट्रेनिंग की 5 स्कीम के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का बजट है. युवाओं को पहली नौकरी मिलने पर सरकार ने 15 हजार रुपये ईपीएफओ खाते में भेजेगी. आपको बता दें, ये योजनाएं ईपीएफओ में नामांकन पर आधारित होंगी.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: social media

Union Budget 2024: आज के दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने सातवां बजट पेश किया है. जिसमें रोजगार को लेकर बड़ा ऐलान किया है. दरअसल, इसमें रोजगार और स्किल ट्रेनिंग की 5 स्कीन के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि पहली नौकरी पर सरकार 15 हजार रुपये ईपीएफओ खाते में भेज दी जाएगी. 

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में बताया कि पहली नौकरी वालों को 1 लाख रुपये से कम वेतन होने पर ईपीएफओ में पहली बार पंजीकरण करने वालों को 15 हजार रुपये की मदद तीन किस्तों में देगी. दरअसल ये योजनाएं ईपीएफओ में नामांकन पर आधारित होंगी. ये पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को पहचानने पर केंद्रित होंगी. सभी औपचारिक क्षेत्रों में कार्यबल में प्रवेश करने पर पहली बार काम करने वालों को 1 महीने का वेतन दिया जाएगा.

2.1 लाख युवाओं को मिलेगा लाभ

बजट में बताया गया है कि एक महीने के वेतन का 15 हजार रुपये तक का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) तीन किस्तों में दिया जाएगा. इस लाभ के लिए पात्रता सीमा 1 लाख रुपये प्रति माह वेतन होगी और इससे 2.1 लाख युवाओं को लाभ होने की उम्मीद है

1 लाख छात्रों को ई वाउचर्स

इसके साथ ही जिन लोगों को सरकारी योजनाओं के तहत कोई फायदा नहीं मिल पाया है उन्हें देशभर के संस्थानों में एडमिशन के लिए लोन देने की बात कही गई है. इस लोन का 3 फीसदी पैसा सरकार अपने पास से देगी. हर साल में 1 लाख छात्रों को ई वाउचर्स देने की बात कही गई है.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!