Gold Scheme: आप खरीदना चाहते हैं सोना तो देर ना करें, 11 सितंबर से मिलेगा डिस्काउंट

Gold Scheme: भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से लोगों को सस्ते दाम पर सोना खरीदने का मौका मिल रहा है. यहां सोने को आप बाजार की कीमत से कम में खरीद सकते हैं. वहीं सस्ता सोना सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की सहायता से आप खरीद सकते हैं. जबकि आरबीआई ने वित्त साल 2023 से 2024 […]

Date Updated
फॉलो करें:

Gold Scheme: भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से लोगों को सस्ते दाम पर सोना खरीदने का मौका मिल रहा है. यहां सोने को आप बाजार की कीमत से कम में खरीद सकते हैं. वहीं सस्ता सोना सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की सहायता से आप खरीद सकते हैं. जबकि आरबीआई ने वित्त साल 2023 से 2024 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की दूसरी सीरीज की शुरूआत की है.

सोना खरीदने का समय

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के माध्यम से सस्ता सोना खरीदने के लिए 5 दिन का वक्त दिया गया है. जबकि 11-15 सितंबर के बीच गोल्ड स्कीम सदस्यता के लिए खोला जाएगा. सोना ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके से आप खरीद सकते हैं. इसमें निवेशक 24 कैरेट की शुद्धता वाले सोने में अपना पैसा निवेश करते हैं. वहीं लगभग 99.9 फीसदी प्योर गोल्ड में पैसे इंवेस्ट कर सकते हैं.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

8 सितंबर को जारी पत्र के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की दूसरी सीरीज जारी करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से इश्यू प्राइस 5,923 रुपये प्रति ग्राम कर दिया गया है. वहीं 99.9 फीसदी प्योर गोल्ड को आप फिजिकल तरीके से या ऑनलाइन खरीद सकते हैं. यदि ऑनलाइन खरीदते हैं तो, 50 रुपये प्रति ग्राम पर भारी छूट दी जाएगी. जिससे रेट घटकर 5,873 रु प्रति ग्राम कर दिया जाएगा.

ब्याज रेट

यदि निवेशक इस स्कीम के माध्यम से सोना में पैसे निवेश करते हैं तो, व्यक्तियों को निर्धारित मूल्य के आधार पर 2.50 फीसदी की छमाही आधार पर ब्याज दी जाएगी. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का मैच्योरिटी समय 8 वर्ष है. वहीं 5 साल के उपरांत ग्राहकों के पास इससे बाहर आने का हर विकल्प मौजूद होगा.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

इस स्कीम के दूसरे सीरीज में सस्ता सोना SHCIL (स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) पोस्ट ऑफिस एवं मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों NSE व BSE की मदद से खरीदारी कर सकते हैं. इसमें डीमैट अकाउंट के अनुसार निवेश किया जा सकता है.

कितना निवेश करें

जानकरी के मुताबिक इस बॉन्ड की मदद से भारतीय निवासी, अविभाजित हिंदू परिवार, धर्मार्थ संस्थाएं, विश्वविद्यालयों, न्यासों अपना निवेश कर सकते हैं. वहीं 1 साल में ज्यादा से ज्यादा 4 किलो सोना खरीदने की अनुमति दी जाएगी. कोई भी संस्थाएं 1 वर्ष में 20 किलो सोना ही खरीद सकते हैं.