Google for India 2023: गूगल लेकर आया है नया अपडेट, जानें YouTube Watch Page की खासियत

Google for India 2023: मिली जानकारी के अनुसार Google ने अपने भारतीय यूजर्स के लिए Google for India 2023 का आयोजन किया है. ये इवेंट आज यानी 19 अक्टूबर को प्रगति मैदान में आयोजित होने वाला है. इसके तहत कंपनी ने कई बड़े एलान कर दिए हैं. वहीं कंपनी ने YouTube न्यूज के लिए वॉच […]

Date Updated
फॉलो करें:

Google for India 2023: मिली जानकारी के अनुसार Google ने अपने भारतीय यूजर्स के लिए Google for India 2023 का आयोजन किया है. ये इवेंट आज यानी 19 अक्टूबर को प्रगति मैदान में आयोजित होने वाला है. इसके तहत कंपनी ने कई बड़े एलान कर दिए हैं. वहीं कंपनी ने YouTube न्यूज के लिए वॉच पेज एक्सपीरियंस जारी किया है. वहीं यह एक नया वॉच पेज यूजर्स को विश्वसनीय न्यूज सोर्से के वीडियो को एक्सेस करने में सहायता करेगी. जबकि ये फीचर 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध किया जाएगा.

फीचर आने का समय

बता दें कि इस फीचर को भारतीयों के लिए इसी साल 11 भाषाओं में लॉन्च किया जाना है. किन्तु आप YouTube पर किसी विशिष्ट न्यूज टॉपिक के लिए वॉच पेज ओपन करते हैं तो, होमपेज पर अथवा सर्च रिजल्ट में न्यूज लेटर के आइकन वाले वीडियो पर क्लिक करके देखें. जबकि Google का कहना है कि, ये अपडेट न सिर्फ न्यूज एजेंसी को मल्टी फॉर्मेट कंटेंट करने में सहयोग करेगा, साथ ही अपने ऑडियंस से जोड़े रखेगा. परन्तु ऑडियंस को भी सही टाईम पर खबर का एक्सेस देता है. इसके साथ ही भारत में 3 में से 1 यूजर ने 2022 में न्यूज को सर्च किया था.

फीचर के काम करने का तरीका

1- यूट्यूब ने बताया कि, ये पेज उस विशेष दिन की बड़ी खबरों के मुताबिक शॉर्ट्स, वीडियो संबंधित कंटेंट को सजेशन में दिखाएगा.

2- वहीं Google ने ये भी घोषणा की कि YouTube क्रिएटिव इकोसिस्टम ने भारतीय सकल घरेलू उत्पाद के तहत 16,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का योगदान कर चुका है.

शॉर्ट्स इनोवेशन प्रोग्राम की हुई घोषणा

1- बता दें कि Google ने न्यूज को अधिक अच्छा बनाने के लिए शॉर्ट्स इनोवेशन प्रोग्राम की भी घोषणा कर दी है.

2- जबकि ये वित्तीय अनुदान व सपोर्ट के माध्यम से समाचार एजेंसी की शॉर्ट्स वीडियो को शानदार बनाने के साथ-साथ सही तरीका भी देगा. Google का कहना है कि, वे 10 देशों में 20 से भी ज्यादा संगठनों संग कार्य कर रहा है.