Gyanvapi ASI Survey: ज्ञानवापी सर्वे में मिली खंडित पशु और देवता की मूर्ति,  जानें में अब तक ASI क्या-क्या मिला

Gyanvapi ASI Survey: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे किया जा रहा है. आज सर्वे का तीसरा दिन है. सुबह 8 बजे से 5 बजे शाम तक परिसर का सर्वेक्षण चलेगा. ASI यानि कि ऑर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ज्ञानवापी परिसर में हिंदू चिन्हों को जुटा रही है. पहले और दूसरे दिन […]

Date Updated
फॉलो करें:

Gyanvapi ASI Survey: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे किया जा रहा है. आज सर्वे का तीसरा दिन है. सुबह 8 बजे से 5 बजे शाम तक परिसर का सर्वेक्षण चलेगा. ASI यानि कि ऑर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ज्ञानवापी परिसर में हिंदू चिन्हों को जुटा रही है. पहले और दूसरे दिन में ASI की टीम ने कुछ देव मूर्तियों और कलाकृतियों को ढूंढा है जिसको एक जगह स्टोर करके रख लिया गया है. सर्वे के लिए जीपीआर तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है.
 
हिंदू पक्ष के वकील के अनुसार ज्ञानवापी सर्वे के दूसरे दिन ASI की टीम ने मस्जिद परिसर के केंद्रीय गुंबद के हॉल का सर्वे किया और उस जगह की फोटोग्राफी और मैपिंग की.  इसके अलावा ASI टीम ने व्यास परिवार के कब्जे वाले तहखाने का भी सर्वे किया गया. अब तक के ज्ञानवापी सर्वे में हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि वहां 4 फीट की मूर्ति मिली है साथ ही कुछ कलाकृतियां भी मिली है. मूर्ति के अलावा 2 फीट का त्रिशूल और 5 कलश भी मिलने का दावा हिंदू पक्ष की ओर से किया गया है.  हिंदू पक्ष ने कहा कि, ज्ञानवापी सर्वे के दूसरे दिन आधी टूटी हुई मूर्ति और और आधी पशु भी देखने को मिली. तहखाने में भी टूटी फूटी मूर्तियां और खंभे दिखाई दिए गए थे.

पहले दिन के सर्वे में क्या मिला-

4 अगस्त से ज्ञानवापी परिसर का सर्वे जारी है. हालांकि सर्वे के पहले दिन जुमे की नमाज के कारण सिर्फ 5 घंटे सर्वे हुआ था. उस सुबह 7 बजे से सर्वे शुरू हुआ था जो 12 बजे बंद हो गया. पहले दिन ज्ञानवापी परिसर के सर्वे में पेपर वर्क किया गया यानी की ASI टीम ने परिसर का डिजाइन तैयार किया और दीवारों के आसपास के क्षेत्र से साक्ष्य इकट्ठा किए. परिसर में मौजूद तीनों गुंबदों के नीचे और तहखानों के सर्वे की रूपरेखा तैयार की गई और हिंदू चिन्हों और स्मृति की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की गई.

सर्वे में कौन-कौन शामिल-

ज्ञानवापी सर्वे को  ASI क 51 सदस्य कर रही है. ASI टीम के अलावा 16 अन्य लोगों को सर्वे में शामिल होने की इजाजत है. हिंदू पक्ष के 7 लोग और मुस्लिम पक्ष के 9 लोग शामिल है. लेकिन सर्वे के पहले दिन मुस्लिम पक्ष की ओर से एक भी सदस्य शामिल नहीं हुआ था. वहीं दूसरे दिन के सर्वे में 5 सदस्य मुस्लिम पक्ष के शामिल थे.

आपको बता दें कि ज्ञानवापी परिसर को लेकर कई सालों से विवाद देखने को मिल रहा है. दरअसल, हिंदू पक्ष का कहना है कि ज्ञानवापी मस्जिद को शिव मंदिर को तोड़कर बनाया गया है और इस बात से मुस्लिम पक्ष के लोग इनकार करते हैं. हालांकि हिंदू पक्ष के लोग मस्जिद परिसर की सर्वे की मांग के लिए कोर्ट में याचिका दायर की थी. इन्हीं विवादों के बीच 3 अगस्त को इलाहाबाद हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर की बेंच ने सर्वे की मंजूरी दे दी थी. लेकिन मुस्लिम पक्ष हाई कोर्ट के इस फैसले से सहमत नहीं थे जिसके बाद इस फैसले को में चुनौती दी, लेकिन मुस्लिम पक्ष की चुनौती को खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट इस फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!