Haryana Violence: हरियाणा में हिंसा के बाद फैला दहशत, 4 लोगों की मौत, इंटरनेट बंद, 5 जिलों में धारा 144 लागू

Haryana Violence: हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल शोभायात्रा के दौरान भयानक हिंसा भड़क गई. इस हिंसा में 4 लोगों की मौत होने की खबर आई है. जिसके बाद इलाकों में तनाव का माहौल बना हुआ है, वहीं नूंह में 2 दिन के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है. यह हिंसा […]

Date Updated
फॉलो करें:

Haryana Violence: हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल शोभायात्रा के दौरान भयानक हिंसा भड़क गई. इस हिंसा में 4 लोगों की मौत होने की खबर आई है. जिसके बाद इलाकों में तनाव का माहौल बना हुआ है, वहीं नूंह में 2 दिन के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है.

यह हिंसा अब इतनी भड़क गई है की गुरुग्राम तक पहुंच गई है. इस बवाल को भड़कते हुए देख नूंह और मेवात सहित रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद समेत पांच जिलों में धारा 144 लागू कर दिया है. साथ ही इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई. इसके अलावा इन जिलों में शिक्षण संस्थान और कोचिंग सेंटर 1 अगस्त तक बंद है. वहीं हालात को काबू में लाने के लिए 13 पैरामिलिट्री कंपनियां तैनात है.

क्या है मामला-

दरअसल, हरियाणा के नूंह में सोमवार को विश्व परिषद की ब्रज मंडल शोभायात्रा के दौरान दूसरे समुदाय के विशेष लोगों ने पथराव करना शुरू कर दिया. जिसके बाद हिंसा भड़क गई. दोनों समुदाय के बीच पत्थरबाजी और फायरिंग शुरु हो गई. इस घटना में गुड़गांव के होमगार्ड नीरज और गुरसेवक सहित चार लोगों की जान चली गई. वहीं 50 से ज्यादा पुलिस अधिकारी, कर्मचारी और अन्य लोग बुरी तरह घायल है.

ऐसे भड़की हिंसा-

विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व  सोमवार को  ब्रज मंडल यात्रा निकालने का कार्यक्रम था. यह शोभायात्रा नूंह के नलहड़ स्थित नल्हड़ेश्वर मंदिर में जलाभिषेक के बाद बड़वाली चौकी से गुजरते हुए फिरोजपुर -झिरका के पांडव कालीन शिव मंदिर और पुन्हाना के सिंगार के राधा कृष्ण मंदिर तक जानी थी. पुलिस के मुताबिक जब हिंदू संगठन दोपहर 1 बजे ब्रज मंडल यात्रा बड़कली चौक पहुंची को दूसरे समुदाय के लोगों ने नारेबाजी करने लगे और पथराव भी करने लगे. पथराव से यात्रा में भगदड़ मच गई. दंगाइयों ने गाड़ियों को पलट कर उसमें आग लगा दी. रोड पर आ जा रहे गाड़ियों को पर उपद्रवियों पथराव करने लगे. कुछ लोग सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर मदद की गुहार लगाई. पुलिस अधिकारियों ने कहा यह यात्रा हर साल होती है लेकिन ऐसा दंगा पहली बार हुआ है.