LPG Price Hike: विधानसभा चुनाव खत्म होते ही बढ़ गए एलपीजी सिलिंडर के दाम, जानें कितना महंगा हुआ एलपीजी

LPG Price Hike: देश भर में आज से एलपीजी सिलिंडर के दाम बढ़ा दिए गए हैं. इंडियन आयल कारपोरेशन की ओर से आज से लागू होने वाले नए रेट की जानकारी दी गयी है.

Date Updated
फॉलो करें:

LPG Price Hike: देश में पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के खत्म होते ही कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर के दाम बढ़ा दिए गए हैं.  इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर पर 21 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा किया गया है. इसके साथ ही नए खरीद दर लागू होने के साथ ही आज यानि 1 दिसंबर से दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलिंडर आप 1796.50 में खरीद सकते हैं जबकि पिछले महीने की बात करें तो इसकी कीमत 1775.50 रुपये प्रति सिलेंडर पर था. 

नहीं बढाए गए घरेलु गैस सिलिंडर के दाम 

बता दें, आज से सिर्फ कमर्शियल गैस सिलिंडर के दाम में ही बढ़ोतरी की गयी है. वहीं सब्सिडी वाले घरेलु गैस सिलिंडर के दाम में किसी तरह का कोई इज़ाफ़ा नहीं किया गया है.  14.2 किलोग्राम वाले घरेलू रसोई गैस के उपभोगताओं के लिए कोई बदलाव नहीं किया है. न ही उन्हें पहले वाले दर में राहत दी गयी है और ना ही दर में कोई इज़ाफ़ा ही किया गया है. 

हालाँकि कमर्शियल गैस महंगा होने का सीधा असर आम जनता पर नहीं पड़ेगा लेकिन इसका असर खाने-पीने की इंडस्ट्री और रेस्टोरेंट कारोबार पर ज्यादा दिखेगा. जिसकी वजह से आम जनता के लिए बाहर खाना-पीना और महंगा होने वाला है और उनकी आउटिंग पर होने वाला बजट महंगा होगा।

पिछले महीने ही बढ़ाएं गए थे कमर्शियल गैस के दाम 

गौरतलब है कि पिछले महीने यानी 1 नवंबर को भी 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 100 रुपये से ज्यादा का इजाफा किया गया था. बता दें कि उससे पहले एक अक्टूबर को एलपीजी 1731.50 रुपये पर थी जबकि 1 नवंबर को इसके रेट में 101.50 रुपये की बढ़ोतरी की गयी थी. बढे हुए रेट के साथ ये 1833 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया था. हालाँकि इसके बाद 16 नवंबर को कमर्शियल गैस के दाम कम हुए थे और ये 57.05 रुपये सस्ता होकर 1775.50 रुपये पर आ गया था. लेकिन आज से एक बार फिर इसके दाम में इज़ाफ़ा कर दिया गया है. 

जाने आपके शहर में कितने में मिलेगा कमर्शियल एलपीजी गैस 

आज यानि 1 दिसंबर को कमर्शियल एलपीजी गैस सिलिंडर के दाम बढ़ाएं गए हैं. आइये जानते हैं कि गैस सिलिंडर के दाम में इज़ाफ़ा के बाद अब आपके शहर में कितने में मिलेगा एलपीजी गैस 

दिल्ली                1796.50 रुपये 
कोलकाता           1908.00 रुपये 
मुंबई                   1749.00 रुपये 
चेन्नई                   1968.50 रुपये