पंजाब किसानों के लिए ऐतिहासिक दिन, बरसात से खराब हुई फसलों का मुआवजा मिलना शुरू: भगवंत मान

पंजाब में बेमौसम बारिश और आंधी से खराब हुई फसलों के लिए आज से मुआवजा मिलना चालू हो चुका है। गुरुवार को अबोहर में समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री भगवंत मान प्रभावित किसानों को मुआवजे के चेक वितरित किए। इससे पहले सीएम भगवंत मान ने एक ट्वीट कर कहा-फसल खेतों में पर पैसे […]

Date Updated
फॉलो करें:

पंजाब में बेमौसम बारिश और आंधी से खराब हुई फसलों के लिए आज से मुआवजा मिलना चालू हो चुका है। गुरुवार को अबोहर में समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री भगवंत मान प्रभावित किसानों को मुआवजे के चेक वितरित किए। इससे पहले सीएम भगवंत मान ने एक ट्वीट कर कहा-फसल खेतों में पर पैसे खातों में… पंजाब के खेती सेक्टर के लिए आज ऐतिहासिक दिन.. बरसात से खराब हुई फसलों का मुआवजा 20 दिनों में आज से मिलना चालू…ख़राब फसल अभी खेतों में है लेकिन नुकसान का पैसा किसानों के खातों में डालना शुरू हो चुका है। आप की ईमानदार सरकार के काम बोलते हैं।


कृषि मंत्री कुलदीप धालीवाल ने बताया कि इस समय गिरदावरी चल रही है और कई क्षेत्रों में फसलें पानी में डूबी हुई हैं। गिरदावरी का काम पूरा होने से पहले ही 13 अप्रैल को मुआवजा बांटने का काम शुरू किया जा रहा है। धालीवाल ने कहा कि यह पहला मौका होगा कि जब मुख्यमंत्री अबोहर में समारोह में हिस्सा लेने पहुंचेंगे, तो उनके पहुंचने से पहले ही अनेक किसानों के खातों में मुआवजे का पैसा ट्रांसफर हो चुकी होगी।

सीएम मान ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों की फसलों के नुकसान के लिए मुआवजा राशि में 25 फीसदी बढ़ोत्तरी किया है। इस कदम का उद्देश्य हर हाल में किसानों के कल्याण को यकीनी बनाना है। सूबे में विशेष गिरदावरी करवाई जा रही है। इससे पहले गिरदावरी केवल दफ्तरों या सियासी तौर पर रसूखदार लोगों के घरों में ही होती थी लेकिन अब निष्पक्ष ढंग से गिरदावरी की जा रही है ताकि सभी प्रभावित किसानों को मुआवजा मिल सके।