Home Loan: त्योहारों को देखते हुए होम लोन पर होगी बचत, सरकार देगी सब्सिडी लाभ

Home Loan: त्योहारों के सीजन को देखते हुए इस दरमियान, अगर आपके मन में भी सपनों का घर खरीदने की बात आ रही है तो, आप होम लोन की सहायता ले सकते हैं. वहीं ऐसे वक्त में जब भारत सरकार लोन पर सब्सिडी देने के लिए कई तरह की स्कीम दे रही है. जबकि यह […]

Date Updated
फॉलो करें:

Home Loan: त्योहारों के सीजन को देखते हुए इस दरमियान, अगर आपके मन में भी सपनों का घर खरीदने की बात आ रही है तो, आप होम लोन की सहायता ले सकते हैं. वहीं ऐसे वक्त में जब भारत सरकार लोन पर सब्सिडी देने के लिए कई तरह की स्कीम दे रही है. जबकि यह योजनाएं आपके लोन के भार को बहुत कम करने में मदद कर सकती है. साथ ही आपके मकान का सपना पूरा हो सकता है.

भारत सरकार

बता दें कि भारत सरकार ने त्योहारों को देखते हुए होम लोन पर बचत करने में सहायता करने के लिए कई योजनाएं तैयार करके सब्सिडी देने का सोच रही है. जबकि आपके मन में अगर होम लोन लेने की सोच आ रही हैं तो, आपको इन योजनाओं के बारे में अच्छे से जानकारी ले लेनी चाहिए.

पीएम होम लोग योजना

पीएम आवास योजना के तहत आर्थिक तरीके से कमजोर वर्ग, कम इनकम ग्रुप, मिडिल इनकम ग्रुप के व्यक्तियों के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी की व्यवस्था है. जबकि सब्सिडी इनकम ग्रुप के तहत आप लोन अमाउंट का 6.5 प्रतिशत तक दी जा सकती है.

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी

यह पीएमएवाई योजना का एक रूप है, जिसमें एमआईजी, एलआईजी, ईडब्ल्यूएस के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी देने की व्यवस्था है. सब्सिडी अमाउंट लोन अमाउंट का 6.5 % तक है, जहां अधिकतम 20 सालों तक शामिल है.

रजिस्ट्रेशन चार्ज माफ

वहीं देखा गया है कि, कुछ प्रदेश सरकारें फेस्टीवल सीजन के वक्त स्टांप व रजिस्ट्रेशन शुल्क में भारी छूट देती हैं. जिसका आप फायदा ले सकते हैं.

जीएसटी माफ

बता दें कि सरकार ने अधिकतम घर के लिए कंस्ट्रक्शन संपत्तियों पर (GST) जीएसटी को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत एवं विभिन्न संपत्तियों के लिए 18 % से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है.

छोटे शहरी सब्सिडी योजना

भारत सरकार आने वाले 5 वर्षों में छोटे शहरी आवास के लिए सब्सिडी वाले लोन देने के लिए 600 अरब रुपये खर्च करने का सोच रही है. वहीं इस योजना के मुताबिक 9 लाख रुपये तक की लोन अमाउंट के ऊपर 3 से 6.5 % तक सब्सिडी दे रही है.