House Construction Cost: सीमेंट के भाव में 3 महीनों में आई तेजी, घर बना सपना

House Construction Cost: घर बनवाने की प्लानिंग कर रहे व्यक्तियों के लिए बड़ी खबर है. कुछ महीनों की राहत मिलने के उपरांत फिर से सीमेंट के भाव में बढ़ोत्तरी कर दी गई है. सितंबर माह के दरमियान सीमेंट के दाम में अच्छी बढ़ोतरी की गई है. जिसकी वजह से घर बनाने की दिलचस्पी भी लगातार […]

Date Updated
फॉलो करें:

House Construction Cost: घर बनवाने की प्लानिंग कर रहे व्यक्तियों के लिए बड़ी खबर है. कुछ महीनों की राहत मिलने के उपरांत फिर से सीमेंट के भाव में बढ़ोत्तरी कर दी गई है. सितंबर माह के दरमियान सीमेंट के दाम में अच्छी बढ़ोतरी की गई है. जिसकी वजह से घर बनाने की दिलचस्पी भी लगातार बढ़ती नजर आई है. जबकि आने वाले दिनों में तेजी से ये ट्रेंड देखने को मिलेगा.

महीने में बदलाव

ब्रोकरेज फर्म जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के एक एनालिसिस के मुताबिक सितंबर माह के दरमियान सीमेंट की औसत रेट 1 महीने पूर्व की तुलना में 4 % बढ़ी है. वहीं अप्रैल से लेकर जून 2023 की औसत दाम में 0.5 % से 1 % तक अधिक बताई गई है.

कंपनियों ने बढ़ाए अपने दाम

जेफरीज इंडिया के एनालिस्ट का कहना है कि, सीमेंट के दामों में आई ये अधिकता मुख्य रूप से पूर्वी भारत में सीमेंट के भाव में की गई बढ़ोतरी की वजह से है. जबकि सीमेंट कंपनियां बढ़ी लागत का बोझ अब खुद वहन न करके इसका एक भाग ग्राहकों के ऊपर डाल रही है. एनर्जी कॉस्ट ने सीमेंट कंपनियों की लागत बढ़ा दी है. जिसके असर में कमी लाने के लिए सीमेंट की खुदरा कीमतों में अधिकता आई है.

पूर्वी भारत के दाम

वहीं जेफरीज इंडिया के मुताबिक पूर्वी भारत में सीमेंट के दामों में सबसे अधिक बढ़ोत्तरी की गई है. वहीं अगस्त के अंत में सीमेंट जिस भाव में मिल रहे थे, वे सितंबर के अंत में 50-55 रुपये प्रति बैग तक बढ़ा दिए गए हैं. जबकि देश के विभिन्न भागों में सीमेंट के भाव तुलनात्मक रूप से अधिक बढ़े हैं. इसके साथ ही एनालिस्ट ने बताया कि, अन्य जगहों के अनुसार इस दरमियान प्रति बोरी भाव 20 रुपये तक बढ़ा दी गई है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!