Housing Scheme 2023: दिल्ली में घर लेना हुआ आसान, जानें क्या है DDA योजना

Housing Scheme 2023: पंजीकरण के उपरांत लोगों को फ्लैट देखने के लिए 20 दिन का वक्त दिया जाएगा. साथ ही अगले 5 जनवरी 2024 से ऑनलाइन ई-ऑक्शन की शुरूआत होगी. 

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • इसमें कुल 5 कमरे हैं एवं सभी के साथ छोटी-बड़ी बालकनी बनाई गई हैं.

Housing Scheme 2023: दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने हाल ही में 24 नवंबर को हाउसिंग स्कीम का प्रारंभ किया था. जिसके आधार पर तीस हजार फ्लैटों की पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर बुकिंग की शुरूआत की जा चुकी है. वहीं दो चरणों वाले हाउसिंग स्कीम के पहले चरण में अनेक लोकेशनों के लिए सबसे पहले LIG व EWS के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जिसकी शुरुआत के हफ्ते में 3 हजार से ज्यादा लोगों ने इन फ्लैटों में बुकिंग के लिए आवेदन दिए हैं. इतना ही नहीं ये सारे फ्लैट्स नरेला, द्वारका व लोकनायक पुरम में उपस्थित हैं.

पंजीकरण में 2500 खर्च 

दरअसल बीते दिन दूसरे चरण की शुरुआत की गई है, जिस दौरान 2093 लग्जरी फ्लैट्स के लिए पंजीकरण कर ली गई है. जबकि इन लग्जरी फ्लैट्स में पेंट हाउस के साथ सुपर लग्जरी फ्लैट्स मौजूद हैं. ये सारे फ्लैट्स द्वारका के पॉश क्षेत्र में हैं. जिनको बेचने के लिए डीडीए पहली बार ई-ऑक्शन विधि को अपनाने वाली है. जिसके तहत पेंटहाउस से लेकर लग्जरी फ्लैट के इच्छुक खरीदारों को इस योजना का लाभ मिलेगा. जिसमें पंजीकरण कराने के लिए 2500 रुपए की फीस लगेगी. जिसके आधार पर ई- ऑक्शन प्रक्रिया में आवेदक मौजूद हो सकता है. वहीं पंजीकरण के उपरांत लोगों को फ्लैट देखने के लिए 20 दिन का वक्त दिया जाएगा. साथ ही अगले 5 जनवरी 2024 से ऑनलाइन ई-ऑक्शन की शुरूआत होगी. 

टेरेस गार्डन की विशेषता 

इस योजना के आधार पर द्वारका में पेंटहाउस, सुपर एचआईजी एवं एचआईजी फ्लैटों को खरीदा जा सकता है. वहीं ऑक्शन प्रक्रिया में मौजूद होने के लिए ईएमडी (अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट) के मुताबिक 10 से 25 लाख रुपये तक जमा करने पड़ेंगे. जबकि लग्जरी फ्लैट्स योजना में पेंट हाउस आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं. बता दें कि ये पेंटहाउस द्वारका सेक्टर-19B में बने हुए हैं. पेंटहाउस में टेरेस गार्डन मौजूद है और इसकी खासियत है कि, इसमें कुल 5 कमरे हैं एवं सभी के साथ छोटी-बड़ी बालकनी बनाई गई हैं. इतना ही नहीं 2 लिफ्ट की व्यवस्था की गई हैं.