'मैं वाकई बहुत तंग आ चुकी हूं', UPSC की तयारी कर रही छात्रा ने नोट लिख कर की खुदखुशी

Delhi News: दिल्ली के ओल्ड राजेन्द्र नगर में UPSC की तयारी कर रही छात्रा ने की खुदखुशी. लड़की का नाम अंजली और वह महाराष्ट्र की रहने वाली थी.आत्महत्या करने से पहले उसने एक सूइसाइड नोट लिखा है , जिसमे उसने UPSC को लेकर अपने दुख को सांझा किया है. बताया जा रहा है की अंजली ने डिप्रेशन और UPSC के दबाव कि वजह से आत्महत्या कर ली.

Date Updated
फॉलो करें:

Delhi News: नई दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में एक सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाली अभ्यार्थी ने आत्महत्या कर ली है. इस दौरान न सिर्फ दिल्ली में रहकर UPSC की तैयारी कर रहे विद्यार्थी, बल्कि अन्य राज्यों के लोग भी इस खबर से घबरा गए है. महाराष्ट्र से आने वाली अंजलि ओल्ड राजेंद्र नगर में एक किराए के कमरे में रहकर सिविल सेवा की तैयारी कर रही थी. 21 जुलाई को उन्होंने आत्महत्या कर दी. सुसाइड नोट में अंजलि ने आत्महत्या का कारण भी बताया है.

अंजली ने अपने सूइसाइड नोट मे कहा

अंजलि ने अपने सूइसाइड नोट में बताया, 'जीवन की समस्याओं' से निपटने में असमर्थ हैं और इस कठिन परीक्षा के लिए उनके ऊपर कितना दबाव है. नोट में, उन्होंने यूपीएससी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को परेशान करने वाले कई मुद्दों के बारे में भी बताया है. सुसाइड नोट में अंजील ने कहा कि पीजी और हॉस्टल विद्यार्थियों से पैसे लूट रहे हैं. यूपीएससी की तैयारी करने वाले सभी विद्यार्थी दिल्ली में रहते हुए कोचिंग अफोर्ड नहीं कर सकते हैं.'

'ममी-पापा मुझे माफ कर देना'

अंजली ने अपनी सुसाइड नोट में लिखते हुए अपना दर्द सांझा किया,  'मैं वाकई बहुत तंग आ चुकी हूं. दिल्ली में सिर्फ समस्याएं और मुद्दे हैं, शांति है ही नहीं. मैंने इस डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए हर संभव कोशिश की, लेकिन मैं इन सब चीजों से उबर नहीं पाई.'

अंजली ने आगे कहा,  'मैंने बहुत कोशिश की डिप्रेशन से बाहर निकल सकूं. लेकिन मैं निकल नहीं पा रही हूं. मेरा सिर्फ एक सपना था कि मैं पहले प्रयास में UPSC क्लियर करूंगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. तभी से मैं डिप्रेशन में हूं. इससे बाहर निकलने के लिए मैं डॉक्टर के पास भी गई लेकिन कुछ फायदा नहीं हुआ. पापा-मम्मी आप लोगों ने मुझे बहुत सपोर्ट किया. लेकिन मुझसे नहीं हो पाया. मैं बहुत अकेली फील कर रही थी. मुझे माफ कर दीजिए. मैं आप सबको छोड़कर जा रही हूं.;

UPSC के 3 अटेम्प्ट दे चुकी थी अंजली 

अंजली के एक मित्र ने बताया कि वह तीन बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी. लेकिन वह इस कठिन परीक्षा में सफल नहीं हुईं. अंजलि ने हर बार अपनी तरफ से शानदार प्रयास किया. उस पर आर्थिक दबाव भी बदता ही जा रहा था. पिछले कुछ महीने से उस इलाके का किराया भी बढ़ रहा था.

अंजलि ने अपने नोट में यूपीएससी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों की आलोचना करने वालों पर जुबानी प्रहार करते हुए कहा कि उन्हे हम जेसे UPSC की तयारी करने वाले छात्रों की पीड़ा समझनी चाहिए.

दिल्ली  जांच मे जुटी है

दिल्ली पुलिस ने कहा कि वह मामले की जांच कर रही है. दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, 'हम मामले की जांच कर रहे हैं और उन परिस्थितियों की जांच कर रहे हैं जिनके कारण यह दुखद घटना हुई. बता दें कि बीते दिन ओल्ड राजेंद्र नगर के राव कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में हाल ही में पानी भरने से सिविल सेवा की तैयारी कर रहे तीन विद्यार्थियों की मौत हो गई थी.