Delhi Odd-Even: दिल्ली सरकार का अहम फैसला, 13 से 20 नवंबर तक लागू रहेगा ऑड-ईवन फॉर्मूला

Delhi Odd-Even: : दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच केजरीवाल सरकार ने अहम फैसला लिया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल रॉय ने प्रेस कांफ्रेंस कर बढ़ते प्रदूषण के नियंत्रण को लेकर कई नियम लागू किये हैं. इन नियमों में ऑड-ईवन रूल को भी लागू किया गया है. इसके तहत हफ्ते में कुछ दिन […]

Date Updated
फॉलो करें:

Delhi Odd-Even: : दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच केजरीवाल सरकार ने अहम फैसला लिया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल रॉय ने प्रेस कांफ्रेंस कर बढ़ते प्रदूषण के नियंत्रण को लेकर कई नियम लागू किये हैं. इन नियमों में ऑड-ईवन रूल को भी लागू किया गया है. इसके तहत हफ्ते में कुछ दिन केवल इवन नंबर की प्लेट वाली गाड़ियां और बाकी दिन ऑड नंबर की प्लेट की गाड़ियां चल सकेंगी.

इसके लिए एक शेड्यूल जारी किया जाएगा. जिसमें पहले हफ्ते के दौरान समीक्षा की जाएगी. उसके बाद सरकार फैसला करेगी की इस नियम को लागू करना है की नहीं.

पर्यावरण मंत्री ने क्या कहा?

पर्यावरण मंत्री गोपाल रॉय ने कहा कि प्रदूषण में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. विशेषज्ञ के अनुसार लगतर तापमान में गिरावट और हवा की गति बहुत धीमी होना इसके मुख्य कारण है. आज एक्यूआई 436 दर्ज किया गया है. वहीं दिल्ली में पूरे 365 दिन प्रदूषण के नियंत्रण को लेकर काम किया जा रहा है. ऐसी में राजधानी के लिए समर और विन्टर प्लान चलाया जा रहा है.

साल 2015 में जहां 365 दिन में 109 दिन साफ थे वहीं इस साल 206 दिन साफ हैं. राय ने कहा कि आज मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रदूषण नियंत्रण को लेकर समीक्षा बैठक की. जिसमें उन्हें वो सारी जानकारियां दी गई की अब तक क्या क्या काम किया गया है.

दिल्ली में 10 नवंबर तक बंद रहेंगे प्राइमरी स्कूल

एक जानकारी के लिए आपको बता दें, कि दिल्ली सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच 10 नवंबर तक 5वीं तक के सभी स्कूलों को बंद कर दिया है. इसके साथ ही 6 से 12वीं तक की क्लासों को अनलाइन मोड में चलाने का निर्देश दिया है.

दिल्ली में लागू रहेगा ग्रेप -4

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच आवश्यक सेवाएं वाले ट्रक और सीएनजी, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के अलावा सभी ट्रकों के एंट्री पर प्रतिबंध रहेगा. और दिल्ली में सभी कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन पर पूरी तरह से बंद रहेंगे.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!