Hafiz Saeed: हाफिज सईद को भारत वापस लाने की दिशा में भारत सरकार का अहम कदम, विदेश मंत्रालय ने की ये तैयारी

Hafiz Saeed: 26/11 के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को सौंपने के लिए पाकिस्तान से प्रत्यर्पण अनुरोध पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि आतंकी भारत में कई मामलों में अपराधी है. है. वह संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी भी है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • हाफिज सईद को भारत वापस लाने की दिशा में भारत सरकार का अहम कदम
  • भारत ने पाकिस्तान को भेजा प्रत्यर्पण

Hafiz Saeed: भारत ने पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के मुखिया हाफिज सईद को वापस लाने के लिए पूरी तरह से प्रयास कर रहा है. इस दौरान भारत ने पाकिस्तान को कहा है कि वह आतंकवादी हाफिज को भारत को सौंप दे. बता दें कि कई आतंकवादी गतविधियों में शामिल हाफ़िज़ सईद 26/11, 2008, मुंबई हमले का मास्टरमाइन्ड है.

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय  के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने आतंकी के प्रत्यर्पण (वापस) की मांग करने वाले कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ अनुरोध हाल ही में पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भेजा दिया गया है. उन्होंने अपने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में एक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि हाल ही में प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध भेजा गया था. बता दें कि सईद संयुक्त राष्ट की तरफ से प्रतिबंधित(बैन) आतंकवादी है.   

संयुक्त राष्ट्र ने हाफिज सईद पर लगाया प्रतिबंध 

26/11 के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को सौंपने के लिए पाकिस्तान से प्रत्यर्पण अनुरोध पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि आतंकी भारत में कई मामलों में अपराधी है.  है. वह संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी भी है. इस संबंध में, हमने प्रसंगिक सहायक दस्तावेजों के साथ पाकिस्तान सरकार को एक विशेष मामले में मुकदमे का सामना करने के लिए उसे भारत को सौंपने का अनुरोध किया है. हम उन मामलों पर नजर बनाए हुए हैं जिन मामलों के लिए उसे अपराधी करार दिया गया है. 

भारत की सुरक्षा को लेकर अरिंदम बागची ने जाहिर की चिंता 

इस दौरान आगे बोलते हुए प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हाफिज सईद के करीबियों के चुनाव लड़ने पर कहा कि हमने कुछ रिपोर्ट देखी है. हालांकि हम किसी देश  के आंतरिक मामलों में दखल नहीं देना चाहते. इस तरह के संगठनों का राजनीति में आना कोई नई बात नहीं है. लेकिन आतंकी उनकी राजनीति का हिस्सा बन चुका है. इस तरह के विकास से हमारी से हमारी सुरक्षा पर असर पड़ सकता है और हम इस तरह के विकास परअपनी नजर बनाए रखेंगे, जिससे हमारे देश की सुरक्षा पर प्रभाव पड़ता हो.