Independence Day 2023: हर साल 15 अगस्त के दिन क्यों उड़ाई जाती है पतंग, जानें इसके पीछे क्या है इतिहास

Independence Day 2023: इस साल देश अपनी आजादी का 77 वां वर्षगांठ मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरा देश देशभक्ती में डूबा हुआ नजर आ रहा है.  हर जगह देशभक्ती के गानों का धून सुनाई देता हैं तो वहीं आसमान में रंग बिरंगी पतंगे बी उड़ती हुई नजर […]

Date Updated
फॉलो करें:

Independence Day 2023: इस साल देश अपनी आजादी का 77 वां वर्षगांठ मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरा देश देशभक्ती में डूबा हुआ नजर आ रहा है.  हर जगह देशभक्ती के गानों का धून सुनाई देता हैं तो वहीं आसमान में रंग बिरंगी पतंगे बी उड़ती हुई नजर आती है. 15 अगस्त के दिन पतंग उड़ाना एक पुरानी परंपरा है जिसे हर साल मनाया जाता है.

जब हमारा देश आजाद हुआ था तब देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने दिल्ली के लाल किले के लाहौरी गेट पर पहली बार भारतीय तिरंगा फहराया जाता है. उस दिन के बाद से हर साल इस खास मौके पर देशभर में तिरंगा फहराया जाता है. स्वतंत्रता दिवस पर तो झंडा फहराने का रिवाज हर कोई जानता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इस दिन पतंग क्यों उड़ाई जाती है. तो चलिए जानते हैं क्यों स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर साल पतंग उड़ाई जाती है.

क्यों उड़ाई जाती है पतंग-

स्वतंत्रता दिवस पर पतंग उड़ाना एक भारतीय परंपरा है जो खासकर दिल्ली, लखनऊ बरेली, मुरादाबाद में ज्यादा देखने को मिलती है. 15 अगस्त के दिन पतंग उड़ाना एक ऐतिहासिक महत्व है.

दरअसल, जब साल 1927 में देशभर में साइमन कमीशन का विरोध किया जा रहा था उस वक्त भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने साइमन कमीशन वापस जाओ जैसे नारे लगाए थे. उस दौरान यह  प्रदर्शन इतान फेमस हो गया कि लोग पतंगों पर इस नारे को लिखकर उन्हें आसमान में उड़ाने लगे. तब से स्वतंत्रता दिवस कि दिन पतंग उड़ाने की परंपरा बन गई. लोग पतंग उड़ाकर अपना आभार व्यक्त करते हैं और अपनी स्वतंत्रता और देश भक्ति का जश्न मनाते हैं.