भारत- पाकिस्तान से निकला 2 कदम आगे, परमाणु हथियार की बढ़ी संख्या

India Nuclear Power: भारत ने परमाणु हथियारों के मामले में पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है. दरअसल, भारत के पास कुल 172 परमाणु बम हैं. जहां पाकिस्तान के पास कुल 172 परमाणु बम हैं. अभी तक पाकिस्तान के पास 170 बम ही हैं. पिछले 1 साल में भारत ने आठ नए परमाणु बमों का निर्माण किया है जबकि पाकिस्तान ने कोई नया परमाणु बम नहीं बनाया. चीन ने भी अपने परमाणु हथियारों का जखीरा में बढ़ोतरी कर ली.

Date Updated
फॉलो करें:

India Nuclear Power: परमाणु हथियारों के मामले में भारत से भी आगे निकल गया है. स्वीडिश थिंक-टैंक की रिपोर्ट कहती है कि जनवरी 2024 तक भारत के पास 172 परमाणु हथियार हैं, वहीं पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की संख्या 170 है. रिपोर्ट में ये दावा किया जा रहा है कि भारत ने 2023 में अपने परमाणु हथियारों की संख्या बढ़ाई है.

भारत ने पिछले साल आठ नए परमाणु बम का निर्माण किया था वहीं, पाकिस्तान ने एक भी नया परमाणु बम नहीं बनाया गया है.  चीन ने भी अपने परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ाया है.

चीन ने हथियारों का जखीरा बढ़ाया

चीन के परमाणु बम की बात की जाए तो वहां परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ाया गया है. चीन ने अपने परमाणु शस्त्रागार को जनवरी 2024 में 500 कर दिया है. जनवरी 2023 में चीन के पास 410 परमाणु हथियार थे. चीन ने पहली बार कुछ हथियारों को हाई आपरेशनल अलर्ट मोड पर भी रखा है.स्टाकहोम इंटरनेशनल पीस रीसर्च इंसटीट्यूट बताती है कि भारत, चीन, पाकिस्तान समेत नौ देशों के पास परमाणु हथियार हैं. परमाणु हथियार संपन्न देश अपने परमाणु शस्त्रागारों का आधुनिकीकरण कर रहे हैं. 

सबसे ज्यादा हथियार

परमाणु हथियार रिपोर्ट के अनुसार रूस और अमेरिका के पास 90 प्रतिशत परमाणु हथियार हैं. रूस और अमेरिका के पास सभी परमाणु हथियारों का 90 प्रतिशत हिस्सा है. कई देशों ने 2023 में नए परमाणु-सक्षम हथियार सिस्टम तैनात किए हैं. बता दें, बैलिस्टिक मिसाइलों पर तैनात की गई लगभग 2,100 युद्धक प्रणालियों को उच्च परिचालन अलर्ट मोड में रखा गया थ. उनमें से लगभग सभी रूस या अमेरिका के थे. 

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!