राजस्थान में नहीं मनाई जाएगी इंदिरा जंयती, स्‍कूल कैलेंडर से हटाई गई

Rajasthan School : राजस्‍थान के शिक्षा मंत्री लगातार बड़े फैसले ले रहे हैं, जिसके तहत कई बदलाव वहां किए जा रहे हैं. ऐसा ही यह एक और नया फैसला लिया गया है. जिसमें राजस्थान में स्कूल कैलेंडर से इंदिरा जयंती की डेट हटा दी गई है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: social media

Rajasthan School : राजस्थान के शिक्षा विभाग ने एक बड़ा फैसला लेते हुए राज्य के सभी स्कूलों में इंदिरा गांधी की जयंती मनाने पर रोक लगा दी है. इसके लिए बाकायदा स्‍कूल कैलेंडर से इंदिरा गांधी की जयंती हटा भी दी गई है. केवल इतना ही नहीं, इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित होने वाले कौमी एकता सप्ताह का नाम भी बदल दिया गया है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने इस संबंध में जानकारी दी है.

समरसता सप्ताह 

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि देश में कई महान व्यक्ति हुए हैं और सभी को सम्मान देने के लिए यह फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा, “इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि को अब संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाएगा. इसके साथ ही, इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित होने वाले कौमी एकता सप्ताह का नाम बदलकर समरसता सप्ताह कर दिया गया है.”

मातृभाषा को लेकर कही ये बात

दिलावर ने आगे कहा कि “मातृभाषा हमारी हिंदी है, इसलिए इस सप्ताह का नाम बदलकर समरसता सप्ताह किया गया है.” उन्होंने इंदिरा गांधी पर इमरजेंसी लगाने का आरोप भी लगाया. उन्होंने कहा कि इमरजेंसी के दौरान देश में लोकतंत्र की गहरी चोट पहुंचाई गई थी.

Tags :