Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस समारोह शामिल होने के लिए 1800 लोगों को भेजा गया आमंत्रण

Independence Day: स्वतंत्रता दिवस हर वर्ष 15 अगस्त को मनाया जाता है. सन् 1947 में इसी दिन भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी. यह भारत के राष्ट्रीय त्यौहार के रूप में मनाया जाता है. इसी के उपलक्ष्य पर देश के प्रधानमंत्री हर साल लाल किले पर झंडा फहराते हैं और […]

Date Updated
फॉलो करें:

Independence Day: स्वतंत्रता दिवस हर वर्ष 15 अगस्त को मनाया जाता है. सन् 1947 में इसी दिन भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी. यह भारत के राष्ट्रीय त्यौहार के रूप में मनाया जाता है. इसी के उपलक्ष्य पर देश के प्रधानमंत्री हर साल लाल किले पर झंडा फहराते हैं और देश को सम्बोधित करते हैं.

इस साल लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में देशभर से विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 1800 विशेष अतिथियों को आमंत्रित किया गया है.

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (MSMI) मंत्रालय के अनुसार, भारत सरकार ने उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के समारोह और इस अवसर पर राष्ट्र के नाम उनके संबोधन को सुनने के लिए आमंत्रित किया है.

एमएसएमई मंत्रालय ने इस वर्ष नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए देशभर से 18 विविध व्यवसायों के 50 खादी कारीगरों और 62 कारीगरों को उनके जीवनसाथी के साथ आमंत्रित किया गया है. स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के बाद वे केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे के आवास पर उत्सव में शामिल होंगे.

बता दें कि इस साल देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त, 2023 को 77वें स्वतंत्रता दिवस (77th Independence Day) के अवसर पर दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. इसके बाद वह ऐतिहासिक स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र को पारंपरिक संबोधन करेंगे.

Tags :