ISRO ने जारी की चंद्रयान 3 के लॉन्च की तारीख, जानिए कब और कहां से होगा रवाना

ISRO: चंद़्रमां की सतह पर स्पेसक्राफ्ट उतारने के लिए भारत पूरी तरह तैयार है. ISRO की तरफ से चंद्रयान 3 के लॉन्चिंग की औपचारिक तारीख का एलान हो चुका है. चंद्रमा की सतह पर भारत का स्पेसक्राफ्ट उतरने के लिए जिस दिन धरती से रवाना किया जाएगा वो तारीख है 14 जुलाई. ISRO की तरफ […]

Date Updated
फॉलो करें:

ISRO: चंद़्रमां की सतह पर स्पेसक्राफ्ट उतारने के लिए भारत पूरी तरह तैयार है. ISRO की तरफ से चंद्रयान 3 के लॉन्चिंग की औपचारिक तारीख का एलान हो चुका है. चंद्रमा की सतह पर भारत का स्पेसक्राफ्ट उतरने के लिए जिस दिन धरती से रवाना किया जाएगा वो तारीख है 14 जुलाई. ISRO की तरफ से ट्वीट करके ये जानकारी दी गई की चंद्रयान 3 को 14 जुलाई को 02 बज कर 35 मिनट पर लॉन्च किया जाएगा.

बता दें कि अगर चंद्रयान 3 का लैंडर चांद पर सफलता पूर्वक अपने कदम रख देता है तो भारत ऐसा करने वाला चौथा देश बन जाएगा. इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन चंद्रमा पर अपने स्पेसक्राफ्ट उतार चुके हैं.

आपको याद दिला दें कि इससे पहले भी भारत ने ऐसे ही एक मिशन को अंजाम दिया था जिसका नाम चंद्रयान 2 रखा गया था. चंद्रयान-2 मिशन को 22 जुलाई 2019 को लॉन्च किया गया था. करीब 2 महीने बाद 7 सितंबर 2019 को चंद्रमा के साउथ पोल पर उतरने की कोशिश कर रहा विक्रम लैंडर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इसके बाद से ही भारत चंद्रयान-3 मिशन की तैयारी में लगा हुआ था.

बता दें कि 14 जुलाई को लॉन्च होने वाले इस मिशन में भारत चांद की धरती पर एक लैंडर उतारेगा. चंद्रयान-3 में एक रोवर भी है जो चंद्रमा की धरती पर घूमेगा और वहां कुछ प्रयोग करेगा.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!