Punjab: पंजाब में बनेगा स्पेस म्यूज़ियम, इसरो ने लिया फैसला, सीएम मान बोले- सरकार इसरो को देगी पूरा सहयोग

Punjab Big News: चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग देखने के लिए पंजाब से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को भेजा गया था. जिसमें स्कूल ऑफ एमिनेंस से चुने गए 15 छात्रों और 15 छात्राओं को चुना गया था. वापस आये स्टूडेंट्स से बात करते हुए भगवंत मान ने दावा किया कि लॉन्चिंग देखने के लिए सरकारी स्कूलों के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab Big News: चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग देखने के लिए पंजाब से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को भेजा गया था. जिसमें स्कूल ऑफ एमिनेंस से चुने गए 15 छात्रों और 15 छात्राओं को चुना गया था. वापस आये स्टूडेंट्स से बात करते हुए भगवंत मान ने दावा किया कि लॉन्चिंग देखने के लिए सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त टूर करवाने वाला पंजाब देश का पहला राज्य है.

इसरो पंजाब में बनाएगा स्पेस म्यूज़ियम

सीएम भगवंत मान ने जानकारी दी कि इसरो पंजाब में स्पेस म्यूज़ियम बनाएगा, जहां बच्चे राकेट साइंस की बारीकियां सीख सकेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि इसरो ने पंजाब में स्पेस म्यूज़ियम बनाने में अपनी दिलचस्पी दिखाई. उन्होंने कहा कि पंजाब में इस प्रोजेक्ट की को बनाने के लिए राज्य सरकार इसरो की पूरी मदद करेगा. इस म्युजियम के बनाने से राज्य में विज्ञान सभ्याचार को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने बताया कि इसरो आने वाले दिनों में लगभग 13 अलग-अलग प्रोजेक्टों पर दूसरे अंतरिक्ष और मिसाइल प्रोग्रस करेगा, जिसमें पंजाब के कुछ और बच्चों को भेजा जाएगा.

चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग दिखाने वाला देश का पहला राज्य बना पंजाब

आपको बता दे कि चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग देखने के लिए अनजा के कुछ बच्चों को चुना गया था. जिनको पंजाब सरकार ने फ्री टूर पर लॉन्चिंग देखने के लिए भेजा था. इसी के साथ मान ने दावा किया कि लॉन्चिंग देखने के लिए सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को भेजने वाला पंजाब देश का पहला राज्य बन गया है. इस टूर का मकसद बच्चों में नयी चीजों को जानने का विस्तार देना है.

स्कूल प्रिंसिपलों को भेजा जायेगा सिंगापुर

सीएम मान हर संभव कोशिश कर रहे हैं कि पंजाब में शिक्षा को बेहतर किया जाये. इसी लिए वो शिक्षा के क्षेत्र में बहुत काम कर रहे हैं. इसी कड़ी में आने वाली 23 जुलाई को स्कूल प्रिंसिपलों के दो समूहों को सिंगापुर भेजा जायेगा, जिससे वो वहां की शिक्षा को देख कर कुछ अनुभव हासिल करें. जिससे वो शिक्षा को और बेहतर बनाने में मदद कर पाएं.

लड़कियों के लिए जल्द शुरू होगी बस सेवा

मुख्यमंत्री जल्द ही सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए फ्री बस सेवा शुरू करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य छात्राओं को सरकारी स्कूलों में अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए सुविधा देना है. लड़कियों की सुरक्षा के लिहाज़ से पूरा ध्यान रखा जायेगा, ताकि वो अपने जीवन में कुछ बड़ा कर सके.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!