ICC के नए बॉस बने जयशाह, इस दिन से संभालेंगे पद 

Jay Shah: भारत के गृहमंत्री अमित शाह के बेटे और बीसीसीआई के सचिव जय शाह अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नए बॉस बन गए हैं. वे ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे. बार्केले का कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त होने जा रहा है. 

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: social media

Jay Shah: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) का नया चेयरमैन कौन होगा. अब इसको लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है. अब भारत के गृहमंत्री अमितशाह और बीसीसीआई के सचिव जय शाह आईसीसी के नए बॉस बन गए हैं. उनको निर्विरोध आईसीसी के चेयरमैन के लिए चुना गया है. वह ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे. उनका कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म होने जा रहा है. बार्कले ने खुद को चेयरमैन पद की रेस से अलग कर लिया था. 

35 वर्षीय जय शाह 1 दिसंबर से आईसीसी चेयरमैन का कार्यभार संभालेंगे. वे आईसीसी के सबसे कम उम्र के चेयरमैन बनेंगे. आईसीसी के नियमों के मुताबिक चेयरमैन पद के चुनाव के में 17 वोट पड़ते हैं. बहुमत के लिए 9 वोट आवश्यक होते हैं. इससे पहले चेयरमैन बनने के लिए निवर्तमान के पास दो-तिहाई बहुमत होना आवश्यक होता है. शाह आईसीसी बोर्ड के सबसे प्रभावी चेहरों में से एक थे. वह अभी आईसीसी के वाणिज्यिक मामलों की उप समिति के प्रमुख हैं. वह 2022 में इस उप समिति के अध्यक्ष बने थे. शाह को अब बीसीसीआई सचिव का पद छोड़ना होगा. वे इस पद पर 2019 से काबिज हैं. 

इतना होता है आईसीसी चेयरमैन का कार्यकाल 

भारत का एक बार फिर से आईसीसी में दबदबा बढ़ गया है. आईसीसी चेयरमैन बनने वाले ये पांचवें भारतीय होंगे. इनसे पहले भी जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एनश्रीनिवासन और शशांक मनोहर आईसीसी के चेयरमैन रह चुके हैं. शाह को आईसीसी बोर्ड के 16 में से 15 सदस्यों का सपोर्ट था. 

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!