Karnal News: 10वीं तक के विद्यार्थी के खुशखबरी, इनोवेटिव आइडिया देकर राष्ट्रपति से मुलाकात का मौका

Karnal News: करनाल में सरकारी या निजी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थीयों को बड़ा मौका मिलने जा रहा है.कक्षा छठी से 10वीं तक के विद्यार्थी से इनोवेटिव आइडिया लिया जाएगा.इनोवेटिव आइडिया शेयर करने पर 10 हजार रुपये तक का इनाम भी दिया जाएगा.इंस्पायर अवॉर्ड लेने के लिए बच्चों को यह आइडिया अपने स्कूलों में शेयर […]

Date Updated
फॉलो करें:

Karnal News: करनाल में सरकारी या निजी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थीयों को बड़ा मौका मिलने जा रहा है.कक्षा छठी से 10वीं तक के विद्यार्थी से इनोवेटिव आइडिया लिया जाएगा.इनोवेटिव आइडिया शेयर करने पर 10 हजार रुपये तक का इनाम भी दिया जाएगा.इंस्पायर अवॉर्ड लेने के लिए बच्चों को यह आइडिया अपने स्कूलों में शेयर करना होगा.आइडिया कुछ ऐसा होना चाहिए जो बिल्कुल अलग हो.जिससे कोई भी आविष्कार करने में सहायता प्रदान हो. ऐसे देश भर के टॉप बेस्ट 60 आइडिया देने वाले विद्यार्थियों को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात करने का अवसर प्राप्त होगा.

अवॉर्ड के लिए 31 अगस्त तक आवेदन

आपको बता दें कि केंद्र की विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा चलाए गए इंस्पायर अवॉर्ड के लिए 31 अगस्त तक आवेदन करने का खास मौका है.स्कूलों में आइडिया शेयर करने के बाद हर स्कूल से पांच आइडिया चयन करके मंत्रालय के पोर्टल पर अपलोड करना होगा. वहीं देश भर में एक लाख बेस्ट आइडिया चयनित किया जाएगा.आईडिया देने वाले बच्चों को 10-10 हजार रुपये पुरस्कार राशी प्रदान की जाएगी.इंस्पायर अवॉर्ड के तहत जिला स्तर पर प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी विद्यार्थी 100 से 200 शब्दों में अपना आइडिया शेयर कर सकते हैं.जिला विज्ञान विशेषज्ञ की मॉनिटरिंग कमेटी अपने जिले के बेस्ट आइडिया राज्य स्तर पर एससीईआरटी के विशेषज्ञ पैनल से आइडिया साझा करेगी.जिसमें राज्य के बेस्ट आइडिया चयनित किए जाएंगे.

हिंदी-अंग्रेजी संबंधित आइडिया

जानकारी दें कि इससे पूर्व प्रतियोगिता में विज्ञान के मॉडल देने होते थे. लेकिन अब कई वर्षों से विज्ञान ही नहीं किसी भी विषय हिंदी, अंग्रेजी या अन्यों में अपने नए आइडिया शेयर कर सकते हैं.भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान द्वारा देशभर से इंस्पायर अवॉर्ड देने वाले सर्वश्रेष्ठ एक लाख आइडिया को चुना जाएगा.वहीं विद्यार्थियों को अपने दिमाग से खास आइडिया देना होगा.

Tags :