नई दिल्ली: हर घर तिरंगा अभियान से कैट का 600 करोड़ रुपये का व्यापारिक अनुमान

नई दिल्ली: कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (Cat) का अनुमान है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘हर घर तिरंगा अभियान’ से इस वर्ष देशभर में करीब 35 करोड़ तिरंगे झंडे की बिक्री होगी, जिससे लगभग 600 करोड़ रुपये का व्यापार होगा. पिछले वर्ष इस अभियान से लगभग 500 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था. कैट […]

Date Updated
फॉलो करें:

नई दिल्ली: कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (Cat) का अनुमान है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘हर घर तिरंगा अभियान’ से इस वर्ष देशभर में करीब 35 करोड़ तिरंगे झंडे की बिक्री होगी, जिससे लगभग 600 करोड़ रुपये का व्यापार होगा. पिछले वर्ष इस अभियान से लगभग 500 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था.

कैट ने रविवार को देशभर के व्यापारियों से अपनी दुकानों एवं घरों पर 13 से 15 अगस्त तक राष्ट्रीय ध्वज जरूर लगाने और अपने कर्मचारियों को भी तिरंगे झंडे वितरित करने की अपील की है. कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि राष्ट्रभक्ति एवं स्व-रोजगार से जुड़े इस अभियान ने पूरे देश में लोगों के बीच देशभक्ति की भावना को बढ़ाने के साथ को-आपरेटिव व्यापार की बड़ी संभावनाएं खोल दी हैं.

खंडेलवाल ने तिरंगा के प्रति लोगों के समर्पण और उत्साह को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस साल 15 अगस्त से 15 अगस्त 2024 तक की अवधि को ‘स्वराज वर्ष’ घोषित करने की अपील की है. इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री से यह भी आग्रह किया कि अगले महीने होने वाले जी-20 सम्मेलन के अवसर पर भी देश के लोगों से हर घर तिरंगा की अपील की जाए.

खंडेलवाल ने कहा कि आज से 15 अगस्त तक देशभर में कैट के झंडे तले देश के व्यापारी संगठन 4000 से अधिक तिरंगा कार्यक्रम आयोजित करेंगे। इसमें तिरंगा रैलियां, तिरंगा मार्च, तिरंगा गौरव यात्रा एवं स्वराज मार्च जैसे कार्यक्रम होंगे. उन्होंने बताया कि हर घर तिरंगा से देशभर में 10 लाख से अधिक लोगों को रोजगार दिया, जिन्होंने अपने घर में या छोटे स्थानों पर स्थानीय दर्जी की सहायता से बड़े पैमाने पर तिरंगा झंडा बनाया है.

Tags :