Kerala name Changed: केरल अब कहलाएगा ‘केरलम’, प्रस्ताव सर्वसम्मति से हुई पास

Kerala name Changed: दक्षिण भारत का हरा-भरा राज्य अब केरलम कहलाएगा. यानी कि केरल का नाम बदलकर अब केरलम कर दिया जाएगा. आज यानी बुधवार को सीएम पिनराई विजयन ने केरल विधानसभा में केरल का नाम बदलकर केरलम करने का प्रस्ताव रखा था. इस दौरान उन्होंने संविधान की 8वीं अनुसूची में अंकित सभी भाषाओं में […]

Date Updated
फॉलो करें:

Kerala name Changed: दक्षिण भारत का हरा-भरा राज्य अब केरलम कहलाएगा. यानी कि केरल का नाम बदलकर अब केरलम कर दिया जाएगा. आज यानी बुधवार को सीएम पिनराई विजयन ने केरल विधानसभा में केरल का नाम बदलकर केरलम करने का प्रस्ताव रखा था. इस दौरान उन्होंने संविधान की 8वीं अनुसूची में अंकित सभी भाषाओं में राज्य का नाम बदलकर केरलम करने का आग्रह किया है. मुख्यमंत्री के इस आग्रह को आज सर्वसम्मति स्वीकार कर पारित कर दिया है.

केरल का नाम बदलने का प्रस्ताव केरल विधानसभा में बुधवार को सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया. केंद्र सरकार से राज्य का नाम आधिकारिक तौर पर केरल से बदलकर केरलम करने का आग्रह किया है इसके साथ ही संविधान में संशोधन की भी मांग की है. उन्होंने कहा कि केरल का नाम बदलकर ‘केरलम’ किया जाए.

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल विधानसभा में प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमों के तहत सदन में संकल्प की सामग्री पेश की. इस प्रस्ताव को कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी यूडीएफ ने किसी संशोधन या बदलाव का सुझाव दिए बगैर स्वीकार कर लिया. इसके बाद अध्यक्ष ए एन शमशीर के हाथ उठाकर दिए गए समर्थन के आधार पर इसे विधानसभा की ओर से सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव घोषित किया.

सीएम विजयन ने प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि, राज्य को मलयालम में केरलम कहा जाता है, लेकिन अन्य भाषाओं में यह अब भी केरल ही है. इस दौरान उन्होंने कहा कि, स्वतंत्रता संग्राम के बाद से ही मलयालम भाषी समुदायों के लिए एकजुट केरल बनाने के लिए मजबूती से उभरी है. सीएम विजयन ने कहा कि, संविधान की 8वीं अनुसूची में हमारे राज्य का नाम केरल लिखा हुआ है.

आपको बता दें कि, केरल को मलयालम शब्द केरा यानी नारियल का पेड़ और आलम यानी भूमि से जोड़ा गया है. इस प्रकार नारियल की भूमि जो नारियल के पेड़ों की प्रचुरता के कारण स्थानीय लोगों की ओर से इस्तेमाल किया जाने वाला राज्य का उपनाम केरलम है.