Kishore Kumar Birthday: एक-दो नहीं बल्कि किशोर कुमार ने की थी चार शादी, जानिए किशोर कुमार के दिलचस्प किस्से

Kishore Kumar Birthday: बॉलीवुड के मशहूर सदाबहार सिंगर और एक्टर किशोर कुमार का आज बर्थडे है. इनका जन्म 4 अगस्त 1929 को हुआ था. किशोर कुमार बेहद रोमांटिक अंदाज वाले शख्स से थे शायद यही वजह है कि उन्होंने एक नहीं बल्कि चार शादी की. आज हम उनके बर्थ एनिवर्सरी पर उनके लव लाइफ के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Kishore Kumar Birthday: बॉलीवुड के मशहूर सदाबहार सिंगर और एक्टर किशोर कुमार का आज बर्थडे है. इनका जन्म 4 अगस्त 1929 को हुआ था. किशोर कुमार बेहद रोमांटिक अंदाज वाले शख्स से थे शायद यही वजह है कि उन्होंने एक नहीं बल्कि चार शादी की. आज हम उनके बर्थ एनिवर्सरी पर उनके लव लाइफ के बारे में कुछ पहलुओं को बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं.

किशोर कुमार का पहला प्यार-

किशोर कुमार की जिंदगी सबसे पहले रूमा गुहा उर्फ रूमा घोष ने दी थी. रूमा बंगाली फिल्मों में एक्टिंग और सिंगिंग करती थी. जब किशोर कुमार रूमा घोष की मुलाकात हुई तब दोनों एक दूसरे को अपना दिल बैठे. इसके बाद दोनों ने साल 1951 में शादी भी कर ली.  शादी के बाद दोनों की जिंदगी कुछ साल अच्छे बीते हालांकि बाद में दोनों के बीच दरार पैदा होने लगी जिसके बाद दोनों का रिश्ता दम तोड़ दिया.

मधुबाला से हुआ दूसरा प्यार

रूमा से तलाक लेने के बाद किशोर कुमार के सिर फिर इश्क का परवाना चढ़ा. कहा जाता है कि मधुबाला के प्यार में वो इतने मशरुफ हो गए थे कि उन्होंने इस्लाम धर्म तक अपना लिया था. उस दौरान मधुबाला और दिलीप कुमार की लव लाइफ चर्चे में थी, लेकिन दिलीप कुमार से रिश्ता टूटने के बाद मधुबाला भी किशोर कुमार को पसंद करने लगी जिसके बाद साल 1960 में किशोर कुमार और मधुबाला ने निकाल कर लिया. शादी के बाद दोनों लंदन गए. उस दौरान एक डॉक्टर ने कहा कि मधुबाला के दिल में छेद है और वो महज दो साल जीवित रह सकती है. डॉक्टर की बात सुनने के बाद किशोर कुमार ने मधूबाला को उनके मायके छोड दिया और उनसे मिलने के लिए सिर्फ महीने में एक बार जाते थे.

मधुबाला के बाद योगिता बाली से रचाई तीसरी शादी-

मधुबाला के निधन के बाद किशोर कुमार की जिदंगी में एक हसिना  योगिता बाली ने दस्तक दिया. साल 1976 में दोनों ने शादी भी की लेकिन यह रिश्ता भी ज्यादा समय तक टिक नहीं पाया और महज दो साल के बाद ही दोनों अलग हो गए.

लीना चंद्राकर से शादी  करने के लिए धरने पर बैठे थे किशोर कुमार

लगातार तीन शादी टूटने के बाद किशोर कुमार बेहद अकेले हो गए थे. साल 1968 के दौरान फिल्म मन की मीत की शूटिंग के दौरान किशोर कुमार लीना चंदावरकर से मिले. लीना विधवा थी और किशोर कुमार पहले ही तीन शादी कर चुके थे. खास बात यह थी दोनों की उम्र में 21 साल का अंतर था. किशोर कुमार लीना से 21 साल बड़े थे जिस वजह से उनके माता पिता शादी के लिए राजी नहीं थे. ऐसे में किशोर कुमार लीना के परिवार वालों को मनाने के लिए उनके घर गए और वहीं धरने पर बैठ गए. कहा जाता है कि इस दौरान वो ‘नफरत करने वालों के सीने में प्यार भर दूं गाना गाते थे. हालांकि किशोर कुमार के जिद्द के आगे लीना के परिवार वाले पिघल गए और शादी के लिए राजी हो गए. साल 1980 में किशोर कुमार ने अपनी चौथी शादी लीना चंद्राकर से रचाई थी.