Ram Mandir News: जानें कब तक तैयार होगा अयोध्या का राम मंदिर, 1000 साल तक नहीं होगी मरम्मत की जरूरत

Ram Mandir News: अयोध्या में तीन मंजिला राम मंदिर का निर्माण इस साल दिसंबर तक पूरा किया जाएगा. इस बात की जानकारी मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने दी है. साथ ही अयोध्या में 22 जनवरी को लेकर काफी तैयारियां की जा रही हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • 22 जनवरी का लोगों को बेसब्री से इतंजार है.
  • 1000 साल तक नहीं होगी राम मंदिर को मरम्मत की जरूरत.

Ram Mandir News: अयोध्या में 22 जनवरी को मंदिर के उद्धाटन की तैयारियां काफी तेजी के साथ चल रही हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें शामिल होंगे, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास ने समोरोह में 7000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया है.

अयोध्या में तीन मंजिला राम मंदिर का निर्माण इस साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा. मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने गुरुवार को यह जानकारी दी. विस्तृत क्षेत्र में फैले मंदिर परिसर में अन्य ढांचे भी होंगे.

मिश्रा वे पीटीआई-भाषा से एक साक्षात्कार में कहा, “हम सभी भगवान राम द्वारा कर्तव्य निर्वहन में प्रदर्शित की गई मर्यादा का पालन कर रहे हैं. अयोध्य में 22 जनवरी को मंदिर के उद्धाटन की तैयारियां की जा रही हैं. निर्माण कार्य के बारे में पूछे जाने पर मिश्रा ने कहा, अभी भूतल का निर्माण हुआ है, पहली और दूसरी मंजिल का निर्माण दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा.

1000 साल तक नहीं होगी राम मंदिर को मरम्मत की जरूरत

अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा, वह बहुत स्पष्ट हैं, सरकर को जो कुछ भी कुछ करना है. हम उस मर्यादा का पालन करेंगे. मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि श्रद्धालु निर्माण की गुणवत्ता और इसके टिकाऊपन से संतुष्ट होंगे. मिश्रा ने कहा कि वे इसके कम से कम 1,000 साल टिकने की उम्मीद कर रहे हैं, इसीलिए हमारी जिम्मेदारियां भी बढ़ गई हैं.

कितनी मूर्ति होंगी तैयार

मूर्ति चुनने के विषय पर उन्होंने कहा कि इस बारे में निर्णय कर राय साझा करेंगे. तीन मूर्तियां तैयार की जा रही हैं. और उसमें से एक को मंदिर में सथापित किया जाएगा. हाल में एक आपात बैठक में, न्यास के सदस्यों ने तीनों मूर्तियों को एक क्रम प्रदान किया था. उन्होंने कहा कि राय उपयुक्त समय पर इस बारे में निर्णय साझा करेंगे, तो वहीं 22 जनवरी का लोगों को बेसब्री से इतंजार है. ऐसे में अयोध्या में फिर से एक बार राम प्रतिष्ठा के दिन दिवाली मनाई जाएगी. इस उत्सव में कई बड़े नेता हिस्सा लेंगे.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!