World Hindi Day 2024: विश्व हिंदी दिवस पर गर्व से कहें ‘हिंदी हैं हम’, जानें 10 जनवरी को ही क्यों मनाते हैं?

World Hindi Day 2024: हिंदी को बढ़ावा देने के लिए और हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए  2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाने का ऐलान किया था. हिंदी दुनियाभर में सबसे ज्यादा बोली जानें वाली भाषाओं में से एक है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • विश्‍व हिंदी दिवस मनाने का उद्देश्य    
  • विश्व हिंदी दिवस 2024 की थीम 
  • भारतीय संविधान में हिंदी का दर्जा

World Hindi Day 2024: आज पूरी दुनियां में विश्‍व हिंदी दिवस मनाया जा रहा है. हिंदी भाषी और हिंदी प्रेमियों के लिए आज का दिन बेहद खास है. हिंदी को बढ़ावा देने के लिए और हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए  2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाने का ऐलान किया था. विश्व भर में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए और विकास के लिए विश्‍व हिंदी सम्मेलनों की शुरुआत की गई थी. पहला विश्‍व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था. यही कारण है कि इस दिन को विश्‍व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. 

विश्‍व हिंदी दिवस मनाने का उद्देश्य    

हिंदी दुनियाभर में सबसे ज्यादा बोली जानें वाली भाषाओं में से एक है. विश्‍व हिंदी दिवस मनाने का उद्देश्य दुनियाभर में फैले भारतीयों को एकता के सूत्र में पिरोना है. आज हिंदी भाषा अंतरराष्‍ट्रीय फलक पर अपनी उपयोगिता साबित कर रही है. हिंदी सिर्फ भारत में ही नहीं अब दुनियाभर के कई अन्य देशों में भी लोकप्रिय हो रही है. यह करोड़ों भारतीयों के संपर्क और आपसी संवाद की भाषा है. हालांकि, विश्‍व हिंदी दिवस और हिंदी दिवस में फर्क है. बता दें, हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है. दूसरी ओर विश्‍व हिंदी दिवस 10 जनवरी को होता है.

विश्व हिंदी दिवस 2024 की थीम 

विश्व हिंदी दिवस को प्रत्येक वर्ष अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है. विश्व हिंदी दिवस 2024 की थीम ' हिंदी पारंपरिक ज्ञान से कृत्रिम बुध्दिमत्ता को जोड़ना' है. हिंदी भाषा को भारत सहित विदेशों में रह रहे भारतीयों ने भी लोकप्रिय बनाया है. धीरे-धीरे हिंदी भाषा विदेशों में भी लोकप्रिय हो रही है. इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, 2017 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में बच्चा, बड़ा दिन, अच्छा और सूर्य नमस्कार जैसे शब्दों को जोड़ा गया. 

भारतीय संविधान में हिंदी का दर्जा

हिंदी हमारी राजभाषा और आधिकारिक भाषा है. संविधान सभा ने हम सभी को यह संवैधानिक और प्रशासनिक उत्तरदायित्व सौंपा है कि हम संविधान के अनुच्छेद 343 और 351 के अनुसार राजभाषा हिंदी का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हुए इसका प्रचार-प्रसार बढ़ाएं. हिंदी की लिपि देवनागरी है. हिंदी भारत की राजभाषा और आधिकारिक भाषा है. 1949 में हिंदी को राजभाषा घोषित किया गया. हम भारतीयों के लिए हिंदी केवल भाषा नहीं बल्कि पहचान है. इसलिए तो हम गर्व से कहते हैं- ‘हिंदी हैं हम’.

हिंदी भाषा हम भारतीयों को एक डोर में बांधे हुए है. 10 जनवरी के दिन देश के सभी सरकारी दफ्तरों, स्‍कूलों, विदेशी विश्‍वविद्यालयों में हिंदी पढ़ाने वाली पीठों सहित अलग-अलग जगहों पर तमाम तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते है. लोग हिंदी में काम करने की कोशिश करते हैं. आज दुनिया के कई विश्‍वविद्यालय हैं जहां हिंदी पढ़ाई जाती है. फिजी में हिंदी को आधिकारिक भाषा का दर्जा है. 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!