'नीतीश कुमार ने अपना चेहरा खूब चमकाया', लालू ने बिहार CM पर कसा तंज

लालू यादव ने सोशल मीडिया के जरिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तंज कसा है. लालू ने यूपीए सरकार के समय के अपने मदद के बारे में बताते हुए लिखा कि 2004-05 में 22 सांसदों के दम पर मैंने बिहार को एक बड़ी धनराशि की मदद दिलाई, लेकिन 2014,2019 और 2024 में 31,39 और 30 सांसदों के दम पर भी बिहार के हक के लिए नीतीश कुमार दिल्ली के सामने गिड़गिड़ा रहे हैं. हक मांगना नहीं छीनना पड़ता है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: X

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. लालू यादव ने आज 14 अगस्त को अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'X' पर पोस्ट किया है. पोस्ट के द्वारा उन्होंने नीतीश कुमार से पूछा कि एनडीए सरकार में घोषणओं के अलावा बिहार की जनता को क्या मिला है?

हमने यूपीए सरकार में 22 सांसदों के दम पर 2004 से 2009 के बीच 5 वर्ष में ही बिहार को 1 लाख 44 हजार करोड़ की सहायता राशि दिलाई, लेकिन नीतीश कुमार 2014 में 31 सांसद, 2019 में 39 और 2024 में 30 सांसद लेकर भी दिल्ली के सामने गिड़गिड़ा रहे है. उनके सामने झोली फैलाते हैं, तब कुछ नहीं मिलता है. राजधानी दिल्ली में हक मांगना छिनना पड़ता है.

लालू यादव ने CM नीतीश पर कसा तंज 

लालू यादव ने यह पोस्ट बिहार के सारण के दरियापुर स्थित रेल व्हील प्लांट में रिकॉर्ड उत्पादन को लेकर किया है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि 'आपको बताते खुशी हो रही है कि सारण के दरियापुर स्थित रेल व्हील प्लांट में रिकॉर्ड 2 लाख से अधिक रेल पहियों का उत्पादन किया जा चुका है. हमने रेल मंत्री रहते इसकी आधारशिला 29 जुलाई 2008 को रखी थी. प्लांट के निर्माण पर लगभग 1640 करोड़ रुपए खर्च हुए थे.'

भारतीय रेलवे की रफ्तार भरने दरियापुर व्हील प्लांट का बड़ा योगदान

बिहार में रेल के पहिए का निर्माण भारतीय रेलवे के लिए एक वरदान साबित हुआ। अब Made in Bihar रेल पहिये भारतीय रेलवे की रफ्तार भरने में रिकॉर्ड बना देश के विकास में अहम योगदान दे रहे है. वर्ष 2004-05 में यह पास हुआ और जुलाई में शुरू हुआ. भारतीय रेलवे के इतिहास में यह पहली बार था कि हम बिना किसी विदेशी सहयोग के यह कारखाना देश में स्थापित किया गया था. यह हमारे रेलवे इंजीनियरों की इन-हाउस क्षमता और विशेषज्ञता के कारण संभव हुआ था.

इस व्हील प्लांट के द्वारा अब तक 2 लाख से अधिक रेल का पहिया बनाया जा चुका है जिससे भारतीय रेलवे की विदेशों पर निर्भरता कम हो गई है. लालू ने खुशी जाहिर की कि बिहार में स्थित यह व्हील प्लांट आज देश को आत्मनिर्भर बनाने अपनी भूमिका निभा रहा है.

लालू यादव ने प्लांट को शुरू होने से पहले कठिनाई के बारे में लिखा कि 'चारों तरफ नदियों से घिरे रहने और पानी लगने के कारण कारखाना स्थापित करने के लिए यह स्थल चुनौतियों से भरा था, लेकिन अपनी इच्छा शक्ति के दम पर हमने सभी कठिनाइयों को पार किया और 2008 में इसका उद्घाटन कर सिविल कार्य शुरू करवाया.'

प्रचार नहीं जमीनी काम करते थे: लालू

लालू यादव ने नीतीश कुमार पर आरोप लगाया कि UPA की सरकार के समय हमारे द्वारा दिए गए सहयोग राशि से नीतीश कुमार ने अपना चेहरा खूब चमकाया. UPA सरकार 2004-05 के समय दूसरी बड़ी पार्टी होने दम पर हमने पीएम मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी के सहयोग से बिहार के विकास कार्यों के लिए 1 लाख 44 करोड़ की विशेष आर्थिक मदद दिलवाई थी. इस मदद से बिहार में गांव की सड़कें, पुल-पुलिया, रेलवे लाइनें, बिजली, लोगों को मनरेगा में काम, सारण और मधेपुरा में रेल कारखानों का जाल बिछा दिया था. हम प्रचार नहीं बल्कि जमीनी काम करते थे.

Tags :