LIC ने पॉलिसीधारकों को दी चेतावनी,पॉलिसियों को खरीदने से पहले पढ़ ले जरूरी बातें

LIC Warns Policyholders: जीवन बीमा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एलआईसी ने सभी पॉलिसीधारकों से आग्रह किया है कि वे अपनी पॉलिसी के बारे में किसी तरह का निर्णय लेने से पहले अधिक से अधिक सावधानी बरतें, क्योंकि इससे उनके परिवार के जोखिम कवरेज और वित्तीय स्थिरता को खतरा हो सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:

LIC Warns Policyholders: भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC) ने उन सभी समाचार रिपोर्टों के जवाब में अपनी स्थिति स्पष्ट की है, जिनमें कहा गया था कि कुछ व्यवसाय LIC को सरेंडर करने के बजाय मौजूदा LIC पॉलिसीधारकों से पॉलिसी खरीदने पर विचार विमर्श कर रहे है. भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी ने सभी पॉलिसीधारकों से आग्रह किया है कि वे अपनी पॉलिसी के बारे में कोई भी निर्णय लेने से पहले अधिक सावधानी बरतें, जिससे उनके परिवार के जोखिम कवरेज और वित्तीय स्थिरता से समझौता हो सकता है.

EPF खाता निकासी नियम बदला: EPFO ​​ने कोविड-19 अग्रिम सुविधा को बंद कर दी है. एलआईसी की प्रेस विज्ञप्ति में क्या कहा गया कि एलआईसी ने कहा हमारे सभी पॉलिसीधारकों के हित में, हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं 

जिम्मेदारी या दायित्व से इनकार

एलआईसी ऐसी किसी भी इकाई या ऐसी संस्थाओं द्वारा पेश किए जा रहे उत्पादों या सेवाओं से संबद्ध नहीं है, और एलआईसी के पूर्व कर्मचारियों या कर्मियों द्वारा दिए गए कोई भी बयान ऐसे व्यक्तियों के लिए व्यक्तिगत हैं. हम इसके संबंध में किसी भी जिम्मेदारी या दायित्व से इनकार करते हैं.

 एलआईसी पॉलिसियों की किसी भी बिक्री/हस्तांतरण या असाइनमेंट को बीमा अधिनियम, 1938, जिसमें इसकी धारा 38 भी शामिल है, लागू कानूनों के तहत, एलआईसी  पॉलिसियों की किसी भी रतह की बिक्री/हस्तांतरण या असाइनमेंट पर कार्रवाई करने से इनकार कर सकती है, जहां एलआईसी के पास यह मानने के लिए पर्याप्त कारण हैं कि ऐसी बिक्री/हस्तांतरण या असाइनमेंट वास्तविक नहीं है या पॉलिसीधारक के हित में नहीं है या सार्वजनिक हित में नहीं है या बीमा पॉलिसी के व्यापार के उद्देश्य से है, (PSU) बीमाकर्ता ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा.

LIC अधिकारी से ले सलाह

एलआईसी ने अपने पॉलिसीधारकों से कहा है कि वे किसी भी ऑफर का जवाब देने से पहले अपने अधिकारियों से सलाह लें. हम सभी पॉलिसीधारकों से आग्रह करते हैं कि वे अपनी पॉलिसी पर कोई भी निर्णय लेने से पहले पूरी तरह से सावधानी बरतें, जो उनकी वित्तीय सुरक्षा और उनके परिवार के लिए जोखिम में डाल सकता है. किसी भी तरह का ऑफर का जवाब देने से पहले, कृपया करके हमारी शाखाओं में हमारे किसी भी LIC अधिकारी से सलाह लें.

एलआईसी की वेबसाइट के मुताबिक, यदि आपके पास पॉलिसी है तो नीचे दिए गए महत्वपूर्ण बिंदु ध्यान देने योग्य हैं. कैसे पॉलिसी बॉन्ड को सुरक्षित रखें. मैच्योरिटी या सर्वाइवल बेनिफिट के समय इसकी आवश्यकता होगी. यदि आप किसी तरह का लोन ले रहे हैं या अपनी पॉलिसी असाइन करना चाहते हैं तो भी आपको इसकी आवश्यकता पड़ सकती है.

1-अपने जीवनसाथी और माता-पिता वह बच्चों को सूचित करें कि पॉलिसी कहां रखी गई है.
2- जब आप अपना घर बदलें, तो कृपया हमें अपना नया पता जरूर बताएँ. अन्यथा हम आपको जो भी संदेश भेजेंगे, जैसे प्रीमियम नोटिस, डिस्चार्ज वाउचर आदि, वे आप तक पहुँचने में काफी देरी होगी. 
3- यह सुनिश्चित करें कि नामित व्यक्ति का नाम पॉलिसी बांड में सही ढंग से शामिल किया गया है. 
4-समय-समय पर अपना प्रीमियम भुगतान करना याद रखें. पॉलिसी बांड में प्रीमियम भुगतान के महीनों का विवरण रहता है.
5-अपने पॉलिसी बांड की जांच करें और देखें कि क्या उसमें आपकी जन्मतिथि सही दी गई है.
5-यदि पॉलिसी बांड किसी व्यक्ति या कार्यालय (एलआईसी कार्यालय सहित) को सौंप रहे हैं, तो कृपया कर के लिखित पावती जरूर लें.
7- जब आपके जीवन रक्षा लाभ (मनी बैक पॉलिसी के लिए) या परिपक्वता लाभ देय होते हैं, तो हम आपको 3 महीने पहले सूचना भेजते हैं. यदि ऐसी सूचना आपको नियत तिथि के एक महीने के भीतर भी नहीं मिलती है, तो कृपया हमें सूचित करें ताकि हम आवश्यक कार्रवाई कर सकें.
8- कोई संदेह होने पर अपने एजेंट या उस शाखा को फोन करें जहां से आपने पॉलिसी ली है.

महत्वपूर्ण क्या करें और क्या न करें

1. एलआईसी वेबसाइट www.licindia.in के माध्यम से पॉलिसी की जानकारी की सत्यता को सत्यापित करें या किसी भी निकटतम एलआईसी (LIC) शाखा से संपर्क करें.
2. कृपया अपने अधिकार क्षेत्र के पुलिस स्टेशन में फ़ोन नंबर के विवरण के साथ पुलिस में शिकायत दर्ज करें.
3. ई-मेल के माध्यम से कॉल के संक्षिप्त विवरण के साथ संदिग्ध कॉल की रिपोर्ट करें.

[email protected]

1. असत्यापित स्रोतों के फोन कॉल का जवाब नही दें.
2. यदि फोन कॉलर आपको अतिरिक्त लाभ का दावा करने के लिए अपनी पॉलिसी आत्मसमर्पण करने के लिए राजी कर रहा है, तो कृपया ऐसे कॉल का जवाब आप नही दें.
3. जीवन बीमा पॉलिसियों के लाभ के बारे में अतिरंजित वादों के प्रलोभन में नही आएं. 
4. उन किसी भी लोगों पर विश्वास न करें जो अतिरिक्त बोनस और उच्च लाभ की आप को पेशकश करते है.

Tags :